उत्तराखंड में सीजन का सर्वाधिक हिमपात

देहरादून। उत्तराखंड में गुरुवार को इस सीजन का सर्वाधिक हिमपात हुआ जिससे पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। प्रदेश के उच्च गढवाल हिमालयी क्षेत्रों में कल रात से लगातार हिमपात हो रहा है जिससे केदारनाथ और बदरीनाथ मंदिर समेत अनेक इलाकों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ ली है। हिमपात से खुश पर्यटक चमोली में स्थित प्रसिद्ध स्की रिजार्ट औली की तरफ उमड़ पड़े हैं और उसके बर्फ से लबालब ढलानों पर स्कीइंग का मजा ले रहे हैं।

पहाडों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में लगातार बारिश होने से पूरा राज्य कडाके की ठंड की चपेट में है तथा ठिठुरन बढ गयी है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश और हिमपात का यह क्रम अगले एक—दो दिन और जारी रह सकता है। फिलहाल ठंड से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है।

राज्य भर में भारी हिमपात और बारिश की मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर राज्य के कई जिलों में कल सरकारी और निजी स्कूल बंद रखने के आदेश दिये गये हैं। बर्फबारी व शीतलहर की संभावना को देखते हुए उत्तरकाशी के जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने कल पूरे जिले में आंगनवाडी केंद्रों सहित पहली से लेकर 12 वीं तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है ।

राजधानी देहरादून में भी राज्य के अन्य हिस्सों की तरह कल रात से शुरू हुई बारिश लगातार जारी रही जिसके चलते शहर में चहल—पहल भी अन्य दिनों की अपेक्षा कम दिखायी दी और लोग ज्यादातर घरों में ही दुबके रहे ।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account