एक महीने में 28 इंच कमर

पुरानी जींस व टाॅप से करें मुलाकात। इसके लिए जरूरी है नियमित स्पेशल वर्कआउट।

रन-रन-रन
रोजाना 25 से 30 मिनट के लिए वाॅक व जाॅगिंग करें। गति को तेज रखना मुमकिन नहीं, तो बे्रक लेकर वाॅक व जाॅगिंग जारी रखें। यह काम थकानेवाला जरूर है लेकिन त्वरित असर दिखाता है। वाॅक पार्टनर बनाएं म्यूजिक को। इसके आपको गति और साहस मिलता रहेगा।
बाॅल एक्सरसाइज
फ्लैट टम्मी के लिए बाॅल एक्सरसाइज एकदम मुफीद है। इसे करने के लिए जमीन पर पीठ के बल पर सीधा लेट जाएं। अब एक्सरसाइज वाली बाॅल को हाथों में लेकर अपने दोनों पैरों को उपर उठाएं। इसके बाद अपने हाथों की बाॅल में पकडाएं और फिर पैरों को नीचे ले जाकर दोबारा बाॅल को लेकर उपर आएं। इसी प्रकार से जो बाॅल उठाई गई है उसे दोबार हाथों में पकडाएं। इस प्रक्रिया को लगातार 12 से 15 बार करें।
साइड प्लैंक करें
पेट के साइड में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए साइड प्लैंक करें। साइड प्लैंक दायें और बायें दोनों हाथों से करें। इससे पेट की चर्बी कम होगी। साइड फैट कम करने के लिए यह बहुत ही फायदेमंद व्यायाम है। एक साइड से 1-2 मिनट तक करें। इस क्रिया को 4 बार दोहराएं।
क्रंचेज करें
साइड फैट कम करनेे के लिए सबसे आखिर में कंचेज करें। सबसे पहले कार्डियो मंसल्स बिल्डिंग और बाद में एब्स एक्सरसाइज करें। इस क्रम को अपनाएं और आसानी से साइड फैट कम करें। सप्ताह में 20 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज 15 मिनट मसल बिल्डिंग और 5 मिनट केवज एब्स एक्सरसाइज करें।
रस्सी कूदना
पतली कमर की चाहत है तो रस्सी कूदिए। और फिर देखिए कैसे हो जाएगी कमरा बनी आपकी कमर। यह आपके मेटाबाॅलिक रेट को बढाने के साथ-साथ पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत देती है। नतीजतन असर दोगुना असर कमर पर पडता
बर्पी अजमाएं
इसे हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग भी कहा जाता है। बेश्क यह एक्सरसाइज कमर को पतली बनाने में बेहतरीन है लेकिन कठिन। इसे करने के लिए स्क्वैट की मुद्रा की तरह दोनों हाथों को जमीन पर रखकर शुरू करें। इसके बाद एक पैर को उपर उठाकर पुश-अप की मुद्रा में आएं। इसी तरह दूसरे पैर को उपर उठाकर इस क्रिया को दोहराएं।
बाइसाइकिल क्रंचेज
यह सामान्य क्रंचेज की तरह होता है। लेकिन इसमें पैरों को स्थिर रखने की बजाय उसे साइकिल की तरह चलाना होता है। यह पेट जांघों कमर के आसपास की चर्बी को कम करता है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं फिर अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें ताकि उससे सिर को उपर उठाने में आसानी हो। दोनों पैरों को सीधा रखें। अब एक पैर को सीधा रखते हुए दूसरे पैर को सीने के पास ले जाएं। पैर पीछे ले जाने के दौरान हाथ से सिर को भी उठाएं। यही क्रिया दूसरे पैर से भी लगातार दोहराएं।

 फिटनेस ट्रेनर मनीषा अहलावत से बातीचीत पर आधारित

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.