कल है Karwa Chauth, इस खास वजह से की जाती है चांद की पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में Karwa Chauth के त्योहार का विशेष महत्व होता है। नवरात्रि के बाद से त्योहारों का सिलसिला शुरू हो जाता है। आज Karwa Chauth और फिर दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। करवा चौथ के दिन सुहागिनें पति की लंबी आयु की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं।

कल है Karwa Chauth, इस साल करवा चौथ

सुहागिनों के लिए यह व्रत सबसे अहम और स्पेशल माना जाता है। करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है। इस साल का व्रत 4 नवंबर, 2020 (बुधवार) को रखा जाएगा।

करवा चौथ शुभ मुहूर्त

चतुर्थी तिथि- 4 नवंबर को सुबह 03:24 मिनट से 5 नवंबर को सुबह 05:14 मिनट तक रहेगी। शाम 5 बजकर 29 मिनट से शाम 6 बजकर 48 मिनट तक। चंद्रोदय- रात 8 बजकर 16 मिनट पर।

ये भी पढ़ें : https://www.newsharpal.in/film-laxmmi-bomb-title-changed-laxmmi-newsharpal-in/

कल है Karwa Chauth, चांद निकलने तक व्रत

 

करवा चौथ का व्रत सूर्योदय से चांद निकलने तक रखा जाता है। चांद को अर्घ्य देने और दर्शन करने के बाद ही व्रत को खोलने का नियम है। चंद्रोदय से कुछ समय पहले शिव-पार्वती और भगवान गणेशजी की पूजा की जाती है। चांद निकलने के बाद महिलाएं पति को छलनी में दीपक रखकर देखती हैं और पति के हाथों से जल पीकर उपवास खोलती हैं।

करवा चौथ में चंद्रमा की पूजा का महत्व

शास्त्रों में चंद्रमा को आयु, सुख और शांति का कारक माना जाता है। मान्यता है कि चंद्रमा की पूजा से वैवाहिक जीवन सुखी होती है और पति की आयु लंबी होती है।

 

 

Inputs – आचार्य पंडित नरेन्द्र कृष्ण शास्त्री

Leave a Reply

Your email address will not be published.