सुरेश प्रभु ने सोशल एंटरप्रिन्योर ऑफ द ईयर 2017 का पुरस्कार प्रदान किया

नई दिल्ली। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की सिस्टर ऑर्गनाइजेशन, श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रिन्योरशिप ने जुबिलेंट भारतीया फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित पुरस्कार समारोह में स्टडी हॉल फाउंडेशन की उर्वशी साहनी को सोशल एंटरप्रिन्योर ऑफ द ईयर 2017 पुरस्कार का विजेता घोषित किया। यह पुरस्कार केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में 300 से ज्यादा भागीदारों की मौजूदगी में उर्वशी को प्रदान किया। पुरस्कार समारोह के साथ ही वल्र्ड इकनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) और कन्फेडरेशन आफ द इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) की ओर से इंडिया इकोनॉमिक समिट के लिए वेलकम डिनर का आयोजन किया गया।
एसईओवाई पुरस्कार के तीनों फाइनलिस्ट के काम की सराहना करते हुए केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा, “सामाजिक उद्यमियों को समाज में मौजूद अलग-अलग विचारधाराओं और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। वे कई लोगों की जिंदगी को बदलने के लिए खास तकनीक, प्रतिबद्धता और जुनून से काम कर रहे हैं। मेरा यह दृढ़ विश्वास है कि किसी भी अन्य चीज की अपेक्षा लोगों की जिंदगी में बदलाव लाना कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है और इसीलिए एक खुशहाल समाज का निर्माण करने के लिए हमें ऐसे कई सामाजिक उद्यमियों की जरूरत है, जिस तरह के सोशल एंटरप्रिन्योर्स को हमने आज देखा है।“
सामाजिक उद्यमी बदलाव के वाहक है, जो समाज के वंचित और उपेक्षित वर्ग की जरूरतों को व्यापक पैमाने पर और स्थिर तरीकों से पूरा कर रहे हैं। एसईओवाई इंडिया 2017 पुरस्कार के विजेताओं ने नवोन्मेष, स्थिरता, प्रत्यक्ष सामाजिक प्रभाव, पहुंच और संभावना और अनुकरण के पैमाने पर उच्च अंक प्राप्त कर प्रतिष्ठित जूरी को प्रभावित किया। विजेता के रूप में ऐसे उम्मीदवार का चुनाव किया गया, जो पारंपरिक व्यवहार को बदलकर सामाजिक बदलाव लाने में सक्रिय भूमिका निभा रहा हो और सामाजिक उद्यमियों और आम जनता के लिए रोल मॉडल बनने की उसमें सारी खूबियां मौजूद हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published.