जब खरीदें एंटी एंजिंग क्रीम

एंजिंग क्रीम खरीदने से पहले हमें उनके बारे में कुछ बातें जान लेना चाहिए।

  • प्रॉड्क्ट के इंग्रेडिएन्ट्स
    एंटी एजिंग या रिंक्ल क्रीम्स की प्रभाव क्षमता उसमें मौजूद इंग्रेडिएन्ट्स या सामाग्री पर निर्भर करता है। यहां कुछ सामान्य इंग्रेडिएन्ट्स के बारे में बताया जा रहा है जिसका उपयोग झुर्रियों को कम करने या रोकने के लिए किया जाता है।

    रेटिनॉल

    रेटिनॉल विटामिन ए का कम्पाउंड है। यह पहला एंटी आक्सिडेंट है जिसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर रिंक्ल क्रीम के तौर पर किया गया। एंटी आक्सिडेंट वो पदार्थ है जो अस्थिर आक्सिजन अणुओं को बेअसर कर देता है। ये आक्सिजन अणु त्वचा की कोशिकाओं को तोड़ देती हैं जिससे झुर्रियां बन जाती हैं।
  • हाईड्रोआक्सि एसिड्स
    एल्फा हाईड्रोआक्सि एसिड्स, बीटा हाईड्रोआक्सि एसिड्स और पॉली हाईड्रोआक्सि एसिड्स ये सभी कृत्रिम एसिड हैं जिन्हें शर्करा युक्त फलों से प्राप्त किया जाता है। ये एसिड पुराने और मृत त्वचा के बाहरी हिस्से को हटा देती है और नई कोमल त्वचा बनने की प्रक्रिया को तेज कर देती है।
  • कॉपर पेपटाईड्स
    कॉपर एक ऐसा तत्व है जो सभी कोषिकाओं में पाया जाता है। त्वचा में लगाने वाले उत्पादों में इसे प्रोटीन की थोड़ी मात्रा के साथ मिलाया जाता है जिसे पेपटाइड्स कहा जाता है। कॉपर पेपटाईड्स घाव भरने की प्रक्रिया को तेज कर देती है। इसके साथ ही कोलेजन बनाने में भी यह काफी सहायक होती है और एंटी आक्सिडेंट की क्रिया को भी तेज कर देती है।
  • कैनेटिन
    कैनेटिन त्वचा में नमी को बरकरार रखते हुए झुर्रियों को ठीक करता है। यह भी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ा देता है। यह एक शकितशाली एंटी आक्सिडेंट है।
  • चाय के तत्व
    ग्रीन, ब्लैक और ओलॉन्ग चाय के यौगिकों में एंटी आक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लेमेट्री विशेषता पाई जाती है। लगभग सभी एंटी एजिंग क्रीम्स में ग्रीन टी के तत्व मौजूद रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.