एएससीआई ने इंफ्लुएंसर गाइडलाइंस में किया संशोधन; हेल्थ और फाइनेंस इन्फ्लुएंसर्स के लिए नये अपडेट

मुंबई। एडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया (एएससीआई) ने इन्फ्लुएंसर एडवर्टाइजिंग गाइडलाइंस में महत्वपूर्ण संशोधन करते हुए हेल्थ और फाइनेंस क्षेत्र के इन्फ्लुएंसर्स के लिए नया अपडेट जारी किया है। यह संशोधन ऐडेंडम 2 के अंतर्गत किया गया है।

अब तक, बीएफएसआई (बैंकिंग, फाइनेंस, सर्विसेज एंड इंश्योरेंस) और स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में उपभोक्ताओं को उत्पाद या सेवाओं के बारे में सलाह, प्रचार या समीक्षा प्रदान करने वाले सभी इन्फ्लुएंसर्स के लिए आवश्यक था कि वे उपयुक्त योग्यता और प्रमाणपत्र रखते हों।

हालांकि, नए अपडेट के अनुसार, अब इन्फ्लुएंसर्स को केवल तभी योग्यता रखने और उसे सार्वजनिक रूप से घोषित करने की आवश्यकता होगी जब वे किसी उत्पाद या सेवा से जुड़ी तकनीकी जानकारी या विशेषज्ञ सलाह प्रदान कर रहे हों। यदि विज्ञापन केवल सामान्य प्रकृति का है या किसी सार्वजनिक सेवा संदेश के रूप में है, तो इस तरह की योग्यता अनिवार्य नहीं होगी।

यदि कोई बीमा कंपनी किसी इन्फ्लुएंसर के माध्यम से सालाना स्वास्थ्य जांच के महत्व पर सामान्य जानकारी साझा कर रही है। या कोई हेल्थ फूड कंपनी किसी शेफ या फूड ब्लॉगर के साथ मिलकर अपने मील सर्विस का प्रचार कर रही है। इस अवसर पर एएससीआई की सीईओ और जनरल सेक्रेटरी, सुश्री मनीषा कपूर ने कहा, ‘इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग अब केवल साधारण प्रचार तक सीमित नहीं रही है, बल्कि अब यह ब्रांड संचार के विभिन्न पहलुओं में एक रणनीतिक भागीदारी बन चुकी है। नए अपडेट बीएफएसआई तथा स्वास्थ्य व पोषण क्षेत्र में सक्रिय इन्फ्लुएंसर्स के लिए जरूरी स्पष्टता प्रदान करते हैं।”

 

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