राज फाश करनेवाली बायोग्राफी से भड़के संजू बाबा

मुंबई : जब से संजय दत्त की बायोग्राफी ‘संजय दत्त: द क्रेजी अनटोल्ड स्टोरी ऑफ बॉलीवुड्स बैड बॉय’ मार्केट में आयी है, वह खबरों में छायी हुई है. ताजा खबर यह है कि इसमें संजू बाबा और माधुरी दीक्षित के अफेयर को लेकर कई सारी बातें बतायी गयी हैं. और इस पर संजू बाबा लेखक और पब्लिशर्स पर खासे नाराज हैं.बताते चलें कि 90 के दशक में बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त और माधुरी दीक्षित के अफेयर की खबरों ने मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी थीं. शादीशुदा संजय दत्त और कई फिल्मों में उनकी को-एक्टर माधुरी के बीच की नजदीकियों ने बॉलीवुड में चर्चा का मुद्दा दे दिया था लेकिन समय के साथ दोनों की नजदीकियां और रिश्ता, दोनों खत्म हो गया.

संजय दत्त के बारे में कई खुलासे

इस घटना के सालों बाद इस रिश्ते को लेकर एक बार फिर से चर्चा शुरू हो गयी है. दरअसल, संजय दत्त की बायोग्राफी के तौर पर बाजार में बेची जा रही यासीर उस्मान की किताब ‘संजय दत्त: द क्रेजी अनटोल्ड लव स्टोरी ऑफ बॉलीवुड बैड बॉय’ में संजय दत्त के जीवन को लेकर कई खुलासे किये गये हैं. किताब में संजय और माधुरी के अफेयर पर भी खुलकर लिखा गया है.

संजू का अफेयर और रिचा का कैंसर

लेखक यासीन उस्मान ने लिखा है कि संजय दत्त की पत्नी रिचा जब न्यूयॉर्क में थी तब उनके पास संजय और माधुरी के अफेयर की खबरें पहुंची. उस वक्त रिचा न्यूयार्क में कैंसर का इलाज करा रही थीं. पति के अफेयर की खबर सुनकर वह परेशान हो गयीं और जल्द से जल्द इंडिया पहुंचकर अपनी शादी बचाना चाहती थीं, लेकिन कैंसर के इलाज की वजह से वह ऐसा नहीं कर पा रही थीं.

शादी बचाने की रिचा की कोशिश

कैंसर का ट्रीटमेंट कराने के बाद साल 1992 में तीन सालों के बाद रिचा और उनकी बेटी त्रिशाला भारत लौटे, लेकिन संजय उन्हें लेने एयरपोर्ट तक नहीं गये. रिचा की बहन एना शर्मा के मुताबिक, संजय रिचा को इग्नोर करते रहे. रिचा ने शादी बचाने की पूरी कोशिश की, लेकिन संजय माधुरी के प्रति आकर्षित थे. पति के साथ लगातार बढ़ रही दूरियों की वजह से रिचा एक बार फिर से कैंसर से घिर गयीं. दूसरी ओर, 1993 में संजय ने रिचा को तलाक देने का फैसला कर लिया. कैंसर की वजह से रिचा की मौत हो गयी.

माधुरी के पेरेंट्स इस रिश्ते के खिलाफ

जहां संजय दत्त पत्नी से मुक्त हो चुके थे, वहीं माधुरी के माता-पिता इस रिश्ते के खिलाफ थे. वे संजय के साथ माधुरी का नाम नहीं जोड़ना चाहते थे. वैसे, कुछ दिनों बाद ही संजय दत्त का नाम मुंबई ब्लास्ट मामले में फंस गये, जिसके बाद माधुरी दीक्षित ने भी उनसे दूरियां बना ली.

जल्द आयेगी ऑफिशियल बायोग्राफी

संजय दत्त ने इस किताब में लिखी कुछ बातों को लेकर आपत्ति जतायी है और ट्विटर पर लिखा है कि उनकी ऑफिशियल बायोग्राफी जल्द ही सामने आयेगी, जो सही तथ्यों पर आधारित होगी. उन्होंने यासीर उस्मान और पब्लिकेशन के खिलाफ लीगल एक्शन लेने की बात कही है और उन्हें लीगल नोटिस भी भेज दिया है.

पब्लिशर्स का यह है तर्क

संजय दत्त की ओर से भेजे गये लीगल नोटिस पर पब्लिशर्स का कहना है कि किताब के फैक्ट्स पब्लिक डोमेन से मिली जानकारी पर आधारित है. किताब में जो बातें लिखी हैं, वह संजय दत्त के पुराने इंटरव्यूज के अलावा, 1990 के दशक में पत्र-पत्रिकाओं में छपी बातों से लिये गये हैं.

(साभार: प्रभात खबर)

Leave a Reply

Your email address will not be published.