कार्यकर्ता की सुनें वरिष्ठ पदाधिकारी : सौदान सिंह

 

भोपाल । भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री सौदान सिंह ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी की मूल ताकत उसके उन कार्यकर्ताओं के भीतर है, जो बूथ स्तर तक सक्रिय रहकर पार्टी के विचार और सरकार की योजनाओं को लेकर समाज के बीच काम करते हैं, इसलिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को मंडल और बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं के साथ विशेष आत्मीयता के साथ संवाद करते हुए उसकी बात को ध्यान से सुनना चाहिए. यही कार्यकर्ता सही फीडबैक देता है और आमजन की छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर नेतृत्व को अवगत कराता है.
यह बात सिंह ने यहां आयोजित प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में कही. इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद नंदकुमार सिंह चौहान, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत तथा सह संगठन महामंत्री अतुल राय सहित पार्टी के सभी प्रदेश पदाधिकारी उपस्थित थे. इस अवसर पर सिंह ने पार्टी के संभागीय प्रभारियों से विशेष रूप से कहा कि उनकी भूमिका संगठन में अत्यंत महत्वपूर्ण है. इसलिए जो भी प्रदेश उपाध्यक्ष अथवा महामंत्री संगठन के संभाग प्रभारी हैं, वे अपने प्रवास के क्रम को बढ़ाते हुए मंडल स्तर तक कार्यकर्ताओं से विस्तृत बातचीत करें. संभाग प्रभारी का कार्य ही संभाग की सारी चिंता करना है. उन्होंने कहा कि जब भी नेतृत्व के लोग प्रवास पर जायें, तो कार्यकर्ता को विस्तार से सुनना है, ऐसा विचार करके ही जाएं. भाजपा का कार्यकर्ता चूंकि बेहद भावनात्मक और वैचारिक कार्यकर्ता है, इसलिए उसके पास कहने के लिए संगठनात्मक मजबूती से जुड़े विषय ही होते हैं. इसका मतलब यह है कि मंडल और बूथ के कार्यकर्ता का फीडबैक बहुत महत्वपूर्ण होता है.
सिंह ने इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष के प्रवास के दौरान बताये गये कार्यों की पूर्णता की समीक्षा की और पाया कि अधिकांश निर्देशों का पालन किया जा चुका है. इस अवसर पर सह संगठन महामंत्री सौदान सिंह ने पार्टी पदाधिकारियों से कहा कि वे प्रभारी मंत्रियों से बात करके जिलों में समस्या समाधान शिविर जैसे आयोजन करा सकते हैं. ऐसे शिविरों का समाज को बड़ा लाभ होता है क्योंकि छोटी-मोटी समस्याएं स्थान पर ही निपट जाती हैं. उन्होंने बहुत ही स्पष्ट रूप से कहा कि संगठन के कार्यकर्ताओं का काम ही सरकार बनाना है और चूंकि भारतीय जनता पार्टी की सरकारों ने केंद्र से लेकर मध्यप्रदेश तक सभी समाजों और वर्गों के उत्थान के लिए व्यापक काम किये हैं, इसलिए कार्यकर्ता के लिए फिर से सरकार बनाना अधिक आसान हो गया है. सिर्फ हमें इतना करना है कि अपने सरकार के कामों की व्यापक चर्चा समाज के बीच में करनी है. इसके लिए स्वयं भी व्यापक अध्ययन कर बिंदु बनाएं. यदि हमारे मंडल और बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं को कुछ विषयों की जानकारी नहीं है तो उन्हे वरिष्ठ पदाधिकारी बिंदुवार जानकारी अपने प्रवास के दौरान प्रदान करें. श्री सौदान सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश का समाज यह अच्छी तरह जानता है कि 2003 से पूर्व मध्यप्रदेश के हालात क्या थे.
उन्होंने प्रत्येक बूथ पर 50 से 60 कमल के फूल बनवाकर सकारात्मक माहौल बनाने का सुझाव भी दिया. साथ ही यह भी कहा कि पिछले चुनाव में जिन बूथों पर हमारी स्थिति कमजोर रही थी, उनके सशक्तिकरण के लिए अधिक पसीना बहाने की आवश्यकता हैं. यह कार्य भाजपा कार्यकर्ता के लिए बहुत कठिन नहीं है क्योंकि जो कार्यकर्ता मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक सदस्य बना सकता है, वह केवल इन सदस्यों तक व्यवस्थित तरीके से पहुंच जाये तो भी हमें अगली बार सरकार बनाने से कोई नहीं रोक सकता. बूथ स्तर पर पूर्व से बने सदस्यों के साथ-साथ 25-30 नये साधारण सदस्य भी बनाये जाने चाहिए और इन सभी सदस्यों को पार्टी के निर्धारित 6 कार्यक्रमों में शामिल करके सक्रिय करना चाहिए. उन्होंने पदाधिकारियों से अपील की कि आने वाले 6 महीने सारे काम छोड़कर हमें अपना रोडमेप बनाकर मैदान में उतरना है. चूंकि हमारे पास समाज को बताने के लिए असंख्य उपलब्धियां है इसलिए हमारे समय समर्पण का पूरा लाभ मिलेगा. ऐसा कोई बूथ नहीं है जिसके किसी परिवार को सरकार की किसी योजना का लाभ न मिला हो. प्रत्येक परिवार में हमारी सरकार का हितग्राही मौजूद है, ऐसे हितग्राहियों के सम्मेलन भी करने की आवश्यकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.