कोक स्टुडियो भारत ने लॉन्च किया नया गीत ‘क्या करिए कोरिमोल’, कश्मीर के गर्व वाज़वान को सम्मान

नई दिल्ली। विभिन्न भाषाओं में विभिन्न श्रेणियों के संगीत के साथ म्युज़िक प्लेटफॉर्म के रूप में ज़बरदस्त सफलता हासिल करने के बाद कोक स्टुडियो इस साल भारत में कोक स्टुडियो भारत और कोक स्टुडियो तमिल के लॉन्च के साथ प्रतिभाशाली एवं उभरते कलाकारों को प्रोत्साहित कर रहा है। लॉन्च को मिली शानदार प्रतिक्रिया के मद्देनज़र कोक स्टुडियो भारत देश भर से 50 से अधिक कलाकारों के साथ एक क्रिएटिव सीज़न ला रहा है, जो भारत की जड़ों का जश्न मनाते हुए 10 से अधिक यादगार टै्रक्स के निर्माण के लिए एकजुट हुए हैं।

 कोक स्टुडियो भारत ने नए गीत क्या करिए कोरिमोल के लॉन्च के साथ संगीत की विविधता का जश्न मनाना जारी रखा है। यह कश्मीरी गीत नई दूल्हन और उसके पिता की कहानी पर रोशनी डालता है, जो शादी की दावत की तैयारियों में जुटे हैं। साथ ही यह गीत अपनी धुनों के माध्यम से कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर को दर्शाते हुए प्यार और देखभाल का संदेश भी देता है। गीत में एक नई दूल्हन की भावनाओं, कश्मीरी शादी के जश्नों, परम्पराओं, तहज़ीब, प्यार के विशेष क्षण- वाज़वान, भोजन, परिवार और दोस्तों आदि सभी पहलुओं पर रोशनी डाली गई है। मोहम्द मुनीम जिन्हें मंच पर अलीफ के नाम से जाना जाता है, और डिस्कवरी कलाकारों नूर मोहम्मद एवं आशिमा महाजन की खुबसूरत साझेदारी में यह गीत पेश किया गया है।

कश्मीरी शादी की समृद्ध परम्पराओं को रोशनी में लाने वाला गीत क्या करिए कोरिमोल वाज़वान की मुख्य भूमिका को दर्शाता है, जिसे शाही शादी की दावत में समृद्ध पाक धरोहर माना जाता है। शादी के जश्न में वाज़वान की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होती है, यह दूल्हन की भावनात्मक यात्रा को दर्शाते हुए बताता है कि दूल्हन अपने परिवार और दोस्तों के साथ शादी की दावत में कैसा महसूस करती है। गीत में मन को छूने वाली वानवुन कहानियां हैं, जिन्हें शादी के मौके पर पारम्परिक रूप से कोरस में गाया जाता है, और दूल्हे के परिवार से आग्रह किया जाता है कि उनकी बेटी को प्यार दें, उसकी देखभाल करें। क्या करिए कोरिमोल किसी भी रिश्ते में प्यार और सम्मान के महत्व की याद दिलाता है। यह गीत कश्मीरी शादी की परम्परा और रीति-रिवाज़ों को सम्मान देता है, तथा बेटी एवं पिता के बीच के भावनात्मक रिश्ते को दर्शाता है।

 

उनके पहले गीत ‘उड़जा’, को यूट्यूब पर तकरीबन 50 मिलियन व्यूज़ के साथ मिली ज़बरदस्त सफलता के बाद दूसरे टै्रक ‘होली रे रसिया’ को यूट्यूब पर अब तक 35 मिलियन व्यूज़ मिल चुके हैं। इसी तरह ‘तक़दीर’ 25 मिलियन व्यूज़ के आंकड़े को पार कर गया है। ‘दस मैं विचों प्यार खटया’ भी दर्शकों को खूब लुभा रहा है और मई में इसके लॉन्च के बाद यह 5 मिलियन व्यूज़ का आंकड़ा पार कर चुका है। सांस्कृतिक धरोहर को दर्शाने की ब्राण्ड की प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए कोक स्टुडियो भारत ने अब क्या करिए कोरिमोल का लॉन्च किया है, जो कश्मीरी शादियों की समृद्ध परम्पराओं का जश्न है।

अर्णब रॉय, वाईस प्रेज़ीडेन्ट, मार्केटिंग कोका-कोला इंडिया एवं साउथ वेस्ट एशिया ने कहा, ‘‘कोक स्टुडिया एक विश्वस्तर पर मान्यता प्राप्त मंच है, जो प्रमाणित क्षेत्रीय संगीत का जश्न मनाता है। भारत के विभिन्न क्षेत्रों की संगीत परम्पराओं को न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर में महत्व दिया जाता है। कोक स्टुडियो भारत सही मायनों में कलाकारों के माध्यम से देश के विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृति को एक दूसरे के साथ जोड़ता है। वे वास्तव में इस सीज़न के स्टार हैं, जो क्षेत्रीय संगीत को लोकप्रिय बनाने में योगदान दे रहे हैं।’

कोका-कोला ने कोक स्टुडियो भारत के लॉन्च के लिए युनिवर्सल म्युज़िक इंडिया के साथ एक्ज़क्टिव प्रोड्युसर के रूप में साझेदारी की है। कोक स्टुडियो भारत का हर टै्रक युवाओं की सोच को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, जो एक ओर उन्हें अपनी जड़ों से जोड़ता है, वहीं दूसरी ओर अपनी धुनों के साथ संगीत प्रेमियों को भी लुभाता है। आज ही कोक स्टुडियो भारत के साथ जुड़ें, जो सभी ऑडियो ओटीटी प्लेटफॉर्म्स जैसे स्पॉटीफाय, गाना, सावन, विंक म्युज़िक एवं ऑडिबल वर्ल्डवाईड पर उपलब्ध है, जिसके वितरण का प्रबन्धन यूएमआई द्वारा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.