प्रमुख सुर्खियाँ :

2 ओमीक्रॉन मरीज की हुई पुष्टि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जनता से की ये अपील

नई दिल्ली। पूरी दुनिया को सकते में डालने वाली कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन अब भारत में आ चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि कर्नाटक में दो मरीज की पुष्टि हुई है। दोनों पुरुष हैं। मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि पिछले 24 घंटे में देश में ओमिक्रोन के 2 मामले दर्ज़ किए गए हैं। ये मामले कर्नाटक में मिले हैं। 66 साल के एक व्यक्ति और 46 साल के एक व्यक्ति में ओमिक्रोन का संक्रमण पाया गया है। सरकार की ओर से कहा गया है कि कोविड टीकाकरण अभियान को तेज करना होगा। साथ ही देशवासियों को कोरोना अनुरूप व्यवहार का पालन करना होगा।

नेशनल मीडिया सेंटर में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 29 देशों में ओमिक्रोन के 373 मामले अब तक दर्ज़ किए गए हैं। विश्व में अभी भी कोविड के मामलों में तेजी देखी जा रही है। पिछले एक हफ्ते में दुनिया में 70% मामले यूरोप से आए हैं। एक हफ्ते में यूरोप में 2.75 लाख कोविड मामले आए और 29,000 से अधिक मृत्यु एक हफ्ते में यूरोप में दर्ज़ की गई। बता दें कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रान के मद्देनजर इस वेरिएंट से प्रभावित देशों के यात्रियों के लिए RT-PCR परीक्षण अनिवार्य कर दिया गया है।

बुधावार को राजधानी दिल्ली में विदेश से आए चार लोग कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस बारे में और अधिक जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली में पिछले कुछ महीनों से कोविड मामले और पॉजिटिविटी रेट काफी कम है। कोविड का नया वेरिएंट ओमीक्रोन चिंता का विषय है। बाहर से आने वाले 4 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। अभी वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है, उसकी रिपोर्ट 3-4 दिन में आएगी।

दीप्ति अंगरीश

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account