प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर का हवा जहरीला, स्कूल किए गए बंद


 

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर में हवा बेहद प्रदूषित हो गया है। इसका स्तर जहरीला तक पहुंच गया है। सैकड़ों लोग अस्पताल में भर्ती हैं। डॉक्टरों के यहां मरीजो ंकी भीड़ बढ़ी है। दिल्ली सरकार ने पांचवीं कक्ष तक के सभी स्कूल बंद कर दिए हैं। दिल्ली में वायु प्रदूषण और वायु की खराब गुणवत्ता की वजह से 8 नवंबर 2022 तक सभी प्राथमिक कक्षाओं को बंद कर दिया गया है। यह फैसला दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की ओर से लिया गया है। एनसीआर में भी ऐसा ही निर्णय प्रशासन की ओर से लिया गया है।

दिल्ली में धुएं की मोटी परत छाये रहने के चलते शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया। दिल्ली में प्राथमिक तौर पर मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों और पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं के कारण दोपहर दो बजे एक्यूआई 445 दर्ज किया गया। गौरतलब है कि 400 से ऊपर का एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है और यह स्वस्थ लोगों को प्रभावित कर सकता है और बीमारियों से जूझ रहे लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।

कोई भी स्कूल आउटडोर एसेंबली और खेलकूद की गतिविधि 8 नवंबर तक नहीं कर सकते हैं। इसमें कहा गया है कि विद्यार्थियों के लिए सभी एक्टिविटीज इंदौर में ही होने चाहिए और उन्हें मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। आपको बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद ही खराब है। वायु प्रदूषण की वजह से धुंध छाए रह रहे हैं। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि कल से प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों के लिए स्कूल बंद रहेंगे और पांचवीं से ऊपर की कक्षाओं के लिए बाहरी गतिविधियां निलंबित रहेंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.