धानुका एग्रिटेक लिमिटेड का शुद्ध लाभ प्रतिशत बढ़कर 121.86 करोड़ रुपए पहुंचा

नई दिल्ली। धानुका एग्रिटेक लिमिटेड, बॉम्बे स्टॉक एक्सजेंच आॅफ इंडिया और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कंपनी और भारत की अग्रणी कृषि रसायन बनाने वाली कंपनी, ने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए अपनी चैथी तिमाही और वार्षिक वित्तीय नतीजों की घोषणा की है। कंपनी ने 1 अप्रैल 2017 से आइएनडी एएस को अपनाया है और इसके अनुसार परिणामों को तैयार किया गया है।
कंपनी ने चैथी तिमाही में पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में एडजस्टेड टर्नओवर में 16.53 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। ईबीआइटीडीए में 1.42 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, जबकि कर पश्चात लाभ में गत वर्ष की समान तिमाही की तुलना में 14.70 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। 31 मार्च 2018 को समाप्त वित्त वर्ष के लिए, कंपनी ने गत वर्ष की तुलना में एडजस्टेड टर्नओवर में 8.97 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। ईबीआइटीडीए में 2.82 प्रतिशत की नरमी आई और कर पश्चात लाभ में पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 3.54 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हालांकि, जीएसटी के कारण पुराने आंकड़ों से तुलना नहीं की गई है।
कंपनी के निदेशक मंडल ने 2 रुपए सम मूल्य के 175 प्रतिशत यानी 3.50 रुपए प्रति इक्विटी शेयर के अंतिम लाभांश के भुगतान की घोषणा एवं अनुशंसा की है। इसके साथ, साल के लिए कुल लाभांश 275 प्रतिशत यानी 5.50 रुपए प्रति शेयर रहा। अंतिम लाभांश को एजीएम में सदस्यों की मंजूरी मिलना बाकी है। कंपनी के परिणामों एवं प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एम.के. धानुका, प्रबंध निदेशक ने कहा कि हमने ग्राहकों का दिल जीतने के लिए रणनीतियों पर फोकस किया और इसी की बदौलत कंपनी का वित्तीय प्रदर्शन इस साल तिमाही दर तिमाही अपनी गति बरकरार रखने में सफल रहा। कंपनी ने एडजस्टेड टर्नओवर में इस वर्ष 8ण्97 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की जोकि दशार्ती है कि कंपनी की विभिन्न पहलों ने अच्छे परिणाम दिये हैं। इस साल मॉनसून को लेकर की गई अनुकूल भविष्यवाणी एवं सरकार द्वारा घोषित कुछ पहलों की बदौलत, हमें भरोसा है कि हम वित्त वर्ष 2018-19 में ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करेंगे। इसी समय, हम अपने उत्पाद मिक्स, मौजूदा ब्रांडिंग पहलों और नई उत्पाद पेशकशों को भी बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध बने रहेंगे। धानुका एग्रिटेक ने किसानों को हमेशा बेहतर समाधान उपलब्ध कराने एवं उनकी आय में सुधार करने की दिशा में काम किया है। हमारा मानना है कि भारतीय कृषि और भारतीय किसान दोनों का ही भविष्य उज्जवल है। हम उन्हें इस तरह की पहलों से सशक्त बनाते रहेंगे और इससे हमारे किसान दोस्तों के लिए समृद्धि आयेगी। कंपनी किसानों की भलाई की दिशा में काम कर रही है। हमने एग्री-इनपुट डीलर को मजबूत एक्सटेंशन सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर मजबूत किया है और इसके लिए हमारा डिप्लोमा इन एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन सर्विस इन इनपुट डीलर्स (डीईएएसआइ) प्रोग्राम कई कृषि विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी में नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है। कंपनी अपने सहयोगों के जरिये हर साल नये उत्पाद लेकर आती है और भारतीय किसानों के लिए लेटेस्ट तकनीकें लाने के लिए निरंतर तत्पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.