देश के विभिन्न हिस्सों में किसानों को सम्मानित करेगी धानुका

 

नई दिल्ली। कृषि क्षेत्र की अग्रणी कंपनी धानुका एग्रीटेक ने किसान दिवस पर मध्य प्रदेश के किसानों को सम्मानित किया। किसानों को सम्मान करने का यह पहला कार्यक्रम था, अब चरणबद्घ तरीके से पूरे देश के किसानों को सम्मानित किया जाएगा।

भारत खाद्यान्न के मामले में आत्मनिर्भर है और इसमें सबसे बड़ा योगदान हमारे देश के मेहनतकश किसान दे रहे हैं। किसानों ने अपने अथक परिश्रम से देश को इस स्तर पर पहुंचाया है कि आज हम दूसरे देशों को भी अन्न उपलब्ध कराने में सक्षम है। उनके इस योगदान के लिए ‘धानुका समूह’ जो कृषि क्षेत्र में एक अग्रणी कंपनी है, उसने मध्य प्रदेश के प्रगतिशील किसानों का रतलाम और इंदौर में एक विशेष समारोह में सम्मान किया है। समारोह का आयोजन ‘धानुका समूह’ के द्वारा कुछ महीने पहले लॉन्च की गई विशेष कैंपेन ‘इंडिया का प्रणाम, हर किसान के नाम’ के तहत किया गया।

इस कैंपेन के तहत यह पहला कार्यक्रम था जो मध्यप्रदेश में आयोजित हुआ। धानुका समूह ऐसे अनेक कार्यक्रम आने वाले समय में देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित करेगा। किसानों का सम्मान उन्हें वर्ष 2023 का कैलेंडर, डायरी समेत कई उपहार प्रदान कर के किया गया। इस अवसर पर धानुका समूह की ओर से चीफ मार्केटिंग मैनेजर सुबोध गुप्ता, डीजीएम अखिल शर्मा और एसएमई मयूर अमेटा समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहें। अधिकारियों ने कहा कि भारतीय मेहनतकश किसान मान-सम्मान के हकदार हैं। हर साल विपरित परिस्थितियों में और प्राकृतिक आपदाओं को झेलने के बावजूद अपना काम कड़ी मेहनत और लगन के साथ करते हैं। साथ ही वे हमारे देश को आत्मनिर्भर बनाने में सकारात्मक योगदान दे रहे हैं। इसीलिए पूरा देश उन्हें दिल से प्रणाम करता है।

गौरतलब है कि धानुका समूह ने अपने 42वें स्थापना दिवस पर इसी साल एक अनूठा कैंपेन ‘इंडिया का प्रणाम, हर किसान के नाम’ शुरू किया था, जिसका उद्देश्य देश के किसानों की मेहनत को सम्मान करना है। धानुका के अधिकारियों ने कहा कि स्थापना के बाद से धानुका समूह अपने किसानों की बेहतरी के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने में अग्रणी है। अधिकारियों के मुताबिक हमारे किसान जिस प्रकार से पूरे देश के खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं और अन्य देशों को खाद्यान उपलब्ध कराने के लिए त्याग और मेहनत करते हैं, वह प्रशंसनीय है और देश के लिए गर्व का विषय है। ज्ञात हो कि 1960 के दशक से हम विभिन्न प्रकार के खाद्यान्न के निर्यातक हैं। अन्य देशों की तुलना में हमारे देश के खाद्यान सुरक्षा की स्थिति बहुत अच्छी है क्योंकि दुनिया के कई देश इन दिनों खाद्यान्न के गंभीर संकट से गुज़र रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.