छठ पूजा के लिए डीएम ने ली बैठक, विभागों को जारी किया निर्देश

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार इस बार ग्यारह सौ से अधिक घाटों पर छठ पूजा का आयोजन करवा रही है। इसी संदर्भ में मंगलवार को मध्य जिला डीएम सोनिका सिंह ने तमाम विभागों को निर्देश दिया। छठ पूजा समिति के प्रतिनिधियों के साथ दरिगयांज में हुई बैठक में डीएम सोनिका सिंह ने कहा कि इस साल छठ पूजा के लिए घाटों में कुछ वृद्धि हो सकती है। एक दो दिन में दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग से अंतिम सूची आ जाएगी।

मंगलवार की बैठक में डीएम सोनिका सिंह ने दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली नगर निगम, दिल्ली फायर सर्विस, दिल्ली पुलिस, दिल्ली यातायात पुलिस, कैट्स, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, बाढ़ एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों से कहा कि हर विभाग नोडल अधिकारियों की सूची प्रदान करें, जिससे जिला कार्यालय और छठ पूजा समिति के लोग सीधे संपर्क करें। उन्होंने कहा कि इस बार किसी भी समिति को डीडीए अथवा दिल्ली नगर निगम से अलग से अनुमति नहीं लेनी होगी। दिल्ली सरकार की ओर से जो सूची जारी होगी, उन तमाम समितियों के लिए सरकारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

डीएम सोनिका सिंह ने दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों से कहा कि डेंगू को ध्यान में रखते हुए पूजा के दिन ही जलापूर्ति करें और बनाए गए तालाबों में पानी डालें। स्वास्थ्य विभाग से उन्होंने बड़े घाटों पर डॉक्टरों की टीम और कैट्स एंबुलेंस की व्यवस्था करने को कहा है। साथ ही कहा कि यह टीम ही अगल बगल की छोटे घाटों को देखेंगी।

छठ समिति के प्रतिनिधियों के सवाल पर डीएम सोनिका सिंह ने कहा कि दिल्ली नगर निगम की जिम्मेदारी काफी अहम है। निगम के अधिकारियों के सख्त निर्देश देते हुए उचित व्यवस्था करने के लिए कहा। साथ ही साफ-सफाई पर विशेष फोकस करने के लिए भी कहा।

डीएम की बैठक में नहीं पहुंचे बिजली विभाग के प्रतिनिधि

मध्य जिला की डीएम सोनिका सिंह ने मंगलवार की दोपहर छठ समितियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक बुलाई थी। लेकिन, इस बैठक में बिजली विभाग का न तो कोई पदाधिकारी और न ही कर्मचारी पहुंचा। कई बार समितियों की मांग पर डीएम ने बिजली विभाग को लेकर आवाज लगाई। इसको लेकर डीएम सोनिका सिंह ने नाराजगी जताई और अपने अधीनस्थ अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर छठ पूजा में होने वाली बिजली संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.