झामुमो के नेतृत्व में लड़ा जायेगा चुनाव

नई दिल्ली। जिस प्रकार से रांची से दिल्ली आकर झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कांग्रेस के कई नेताआंें से मुलाकात की और उसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मंत्रणा किया, वह राज्य की राजनीति में एक नया अध्याय के रूप में देखा जा रहा हैं. बीते विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने हेमंत सोरेन की अगुवाई को इंकार कर दिया था और चुनाव में चित्त हो गई. लेकिन, अब कांग्रेस हाईकमान दोबारा ऐसी गलती नहीं करना चाहती है. इसलिए उसने हेमंत सोरेन की अगुवाई में राज्य की विधानसभा और लोकसभा चुनाव लडने का मन बनाया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के बाद झामुमो नेता और झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसकी जानकारी दी.

झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने आज राहुल गांधी से मुलाकात की. कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात के बाद उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने वादा किया है कि (झारखंड में) आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव झामुमो के नेतृत्व में लड़े जाएंगे. बता दें कि दो दिन पहले हेमंत सोरेन के तीसरे मोर्चे पर जाने की अटकलें लगायी जा रही थी. राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और झामुमो की क्या रणनीति है? इस बारे में हेमंत सोरेन ने किसी तरह का खुलासा नहीं किया है.
गौरतलब है कि राज्यसभा में तीन मई को कांग्रेस के प्रदीप बलमुचु और झामुमो के संजीव कुमार का कार्यकाल पूरा हो रहा है. दो सीटों के लिए होने वाला यह चुनाव विपक्षी एकता के लिए प्रतिष्ठा का विषय बन गया है, क्योंकि दोनों ही सीटों से विपक्ष का शक्तिपरीक्षण होने वाला है. खबरों के मुताबिक हेमंत सोरेन अपने दिल्ली प्रवास के दौरान सोमवार को कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आर पीएन सिंह व प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार से मुलाकात की थी. उधर हेमंत के इस फैसले के साथ झाविमो ने हामी भर दी है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.