जीएमडीसी ने अंबाजी खनन पट्टे में भूवैज्ञानिक अध्ययन और जमीनी डिजाइन का कार्य शुरू किया

मुंबई/अहमदाबाद। गुजरात मिनरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन एक प्रमुख खनन पीएसयू उद्यम और देश में सबसे बड़ा लिग्नाइट विक्रेता ने गुजरात के उत्तर-पूर्व में स्थित अंबाजी खनन पट्टे में और उसके आसपास १४०० हेक्टेयर क्षेत्र में खनिज अन्वेषण कार्यक्रमों के लिए भूवैज्ञानिक अध्ययन और जमीनी डिजाइन का कार्य शुरू किया है।
अंबाजी में बेस-मेटल रिजर्व २०३०-३५ तक ५ मिलियन टन तक तांबे की संभावित वैश्विक कमी से निपटने में महत्वपूर्ण और रणनीतिक महत्व रखता है। अंबाजी साइट में कीमती धातुओं की अल्प मात्रा के साथ एक महत्वपूर्ण पॉलीमेटेलिक जमा होने की उम्मीद है और यह बेस मेटल्स में जीएमडीसी की उपस्थिति को बढ़ाएगा और अपने खनिज पोर्टफोलियो में और विविधता लाने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करेगा। यह रिजर्व, अतिरिक्त रूप से, उभरते और विकसित देशों में ईवी अपनाने की मांग को पूरा करेगा और धीरे-धीरे तांबे के आयात पर भारत की निर्भरता को कम करेगा।
श्री रूपवंत सिंह, आईएएस, प्रबंध निदेशक, जीएमडीसी ने कहा, “अंबाजी में अपार संभावनाएं हैं; इस साइट में कीमती धातुओं की अल्प मात्रा के साथ एक महत्वपूर्ण पॉलीमेटेलिक जमा होने की उम्मीद है। जीएमडीसी में, हमने अभी इस क्षेत्र में खोज शुरू की है और फिलहाल कॉपर सहित बेस मेटल्स की तलाश कर रहे हैं, लेकिन हम अन्य कमोडिटी और अन्य अवसरों के लिए तैयार हैं।“
प्रारंभिक भूवैज्ञानिक अवलोकनों से यह संकेत मिल रहे है कि अंबाजी के भंडार इंट्रूसिव-बेस्ड मैसिव सल्फाइड शैली ( आईएचएमएस) है। आईएचएमएस भंडार सोने और चांदी जैसी कीमती धातुओं की अल्प मात्रा के साथ-साथ सीसा, जस्ता और तांबे सहित आधार धातुओं के प्रमुख स्रोत हैं। वर्तमान के ड्रिलिंग अध्ययन से पता लगा है अंबाजी में के रिपोर्ट किए गए भंडार का अनुमान लगभग ६.२८ मिलियन टन है जिसमे से लगभग १०% कुल धातु सामग्री (तांबा, जस्ता और सीसा संयुक्त) है। जबकि संसाधन मॉडल डेटा तैयार किया जा रहा है, खनिजकरण की शैली इस धारणा को दर्शाती है कि संसाधन वृद्धि की उच्च संभावना है जो सतत विकास के साथ “आत्मनिर्भर भारत” की दिशा में योगदान देगी।
गुजरात मिनरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड भारत में अग्रणी खनन खिलाड़ियों में से एक है। यह गुजरात सरकार का एक राज्य सार्वजनिक उपक्रम है। राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी के पास वर्तमान में कच्छ, दक्षिण गुजरात और भावनगर क्षेत्र में स्थित पांच परिचालन लिग्नाइट खदानें हैं। यह कथित तौर पर देश में लिग्नाइट का सबसे बड़ा व्यापारी विक्रेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.