प्रकृति और वातावरण सापेक्ष विकास से ही मानव मात्र का कल्याण संभव

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में स्वदेशी स्वावलंबन अभियान के अंतर्गत उत्तरी विभाग , दिल्ली के बुराड़ी जिले में आयोजित मोटर साइकिल रैली में स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह व्यवस्था प्रमुख दीपक शर्मा प्रदीप ने कहा कि 2030 तक भारत को 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को उठाने के लिए प्रत्येक परिवार को रोजगार युक्त करना पड़ेगा। प्रत्येक हाथ को काम सुलभ स्वदेशी रोजगार के माध्यम से कराना अपना लक्ष्य है। ऐसा स्वदेशी स्वावलंबन से ही संभव है।
कार्यक्रम के दौरान स्वदेशी अपनाने को लेकर कई प्रकार की बातें कहीं गई। साथ ही विदेशी उत्पाद के बहिष्कार करने की बात कही गई। कई लोगों ने इस संदर्भ में हाथों में बैनर थाम रखे थे।
इस दौरान तिरंगा यात्रा भी निकाली गई। करीब पांच किलोमीटर लंबी रैली में लगभग 150 मोटर साइकिल सवारों ने हिस्सा लिया। स्वदेशी बैनर लगाए एक घोड़ी पर रानी लक्ष्मीबाई के रूप में नौ वर्षीय बालिका विधि ने बिना थके एक घंटे से अधिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। बीच में मोटर साइकिल रैली थी। अंत में ट्रैक्टर ट्रॉली में बैंड बाजा बजाते हुए कार्यकर्ता थे।
इस आयोजन में कुशल त्यागी, बुराड़ी जिला संयोजक, स्वदेशी जागरण मंच द्वारा बुराड़ी गांव, बाबा कालोनी आदि स्थानों में आयोजित इस रैली को लेकर कई प्रकार की तैयारियां की गई थी। जगह-जगह इस रैली का स्वागत किया गया। आकाश में स्वदेशी नारों से चीरते हुए गगनभेदी स्वर आम जनमानस में स्वदेशी अपनाओ देश बचाओ से स्वदेशी का भाव जगा रहे थे।

कार्यक्रम का समापन सामूहिक राष्ट्रगान के साथ हुआ। इस कार्यक्रम में बुराड़ी नगर के संघचालक देवेन्द्र जोशी , दिल्ली प्रांत विचार प्रमुख संजय गौड़ , नवीन जोशी , विवेक , सुभाष शर्मा सहित क्षेत्र के कई लोगों ने अपनी सहभागिता सुनिश्चित की। क्षेत्र में इस आयोजन को लेकर सकारात्मक चर्चा हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.