बिहार में शिक्षा व्यवस्था मजाक का केंद्र : जय प्रकाश यादव

नई दिल्ली। नेशनल एजुकेशन एक्सलेंस कॉन्कलेब का भव्य आयोजन इंटेग्रेटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (आईसीसीआई) के तत्वाधान में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर के मल्टी परपस हॉल में किया गया। इस कॉन्कलेब में देश भर के शिक्षा के तमाम दिग्गज संबोधित किए। सांसद जयप्रकाश यादव ने बिहार में शिक्षा के स्तर में सुधार की जरूरत है। बिहार में शिक्षा व्यवस्था मजाक का केंद्र बन गई है।
इंटेग्रेटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के नेशनल एजुकेशन एक्सलेंस कॉन्कलेब को संबोधित करते हुए सांसद जय प्रकाश यादव ने कहा कि बिहार में शिक्षा व्यवस्था मजाक का केंद्र बन गया है। जहां हर प्रतियोगिता परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज बिहार में शिक्षा में निवेश की जरूरत है जिसमें सबको सहयोग देने की आवश्यकता है। सांसद जयप्रकाश यादव ने शिक्षा के विकास के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी जोर देते हुए कहा कि बिहार अन्य प्रदेशों से शिक्षा इंफ्रास्ट्रक्चर में काफी पिछड़ा है। जिसपर आज कार्य करने की जरूरत है। सांसद ने इस बावत आंकड़ें भी पेश किए। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में में 1347 कॉलेज में 1,20,000 फैक्लटी हैं, वहीं महाराष्ट्र में 1542 कॉलेज में 80000 फैकल्टी हैं तो बिहार में 96 कॉलेज में 3000 फैकल्टी है। आज बिहार जैसे राज्यों में कॉलेज के साथ साथ फैक्लटी बढ़ाने की जरूरत है। ताकि छात्रों के साथ न्याय हो सके।
आईसीसीआई के इस खचाखच भर हॉल को संबोधित करतने हुए जयप्रकाश यादव ने कहां कि आज इंग्रेटेडेट शिक्षा पर जोर देने की जरूरत है। जिस पर आईसीसीआई ने जो पहल की है वह अद्वीतीय है। जय प्रकाश यादव ने कहा कि आज स्मार्ट गांव स्मार्ट शिक्षा देने की जरूरत है जिस पर कार्य करने की जरूरत है।
नेशनल एजुकेशन एक्सलेंस कॉन्कलेब को संबोधित करते हुए एआईसीटीई के मेम्बर सेक्रेटरी एपी मित्तल ने कहा कि सरकार ने स्मार्ट हैक्थोनॉन की शुरुआत की जिसका प्रभाव स्पष्ट रूप से दिखने को मिल रहा है। कई छात्रों के सुझाव को सरकार ने स्पष्ट रूप में स्वीकार किया है। आज देश में फैक्लटी डेवलपमेंट प्रोग्राम की आवश्यकता है। आईसीसीआई ने जिस प्रकार से कार्य की शुरुआत की है वह अहम है। आज हम छात्रों को कहां कहां इंवोल्व कर सकते है इसको तलाशने की जरूरत है। सरकार ने कई ऐसी योजनाएं चलाई है जिसका स्पष्ट रूप से प्रभाव देखने को मिल रहा है।
इस खास आयोजन में हायर एजुकेशन के दशा दिशा पर खास चर्चा हुई। इस मौके पर एकेएस यूनिवर्सिटी के चांसलर अनन्त सोनी, हिमालयन यूनिवर्सिटी व सीईजीआर के प्रेसिडेंट एनके सिन्हा, वोल्टास के सीओओ और आईसीसीआई के वाइस प्रेसिंडेट सलील कपूर, शोभित यूनिवर्सिटी के चांसलर कुंवर शेखर विजेंद्र, लाइफ साइंस सेक्टर स्किल डेवलपमेंट काउंसिल के सीईओ रंजीत मदान, आईटीसी के डायरेक्टर व आईसीसी के नेशनल सेक्रेटरी प्रो. अजय कुमार, सहित कई अन्य वरिष्ठ विद्वजन ने संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.