यात्रा के बाद वापस मिलेगा रेल टिकट का पूरा पैसा !

नई दिल्ली: रेलवे ने कैशलेस टिकटिंग को बढ़ावा देने के लिए नई योजना शुरू की है. वहीं, सरकार भी डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ाने के लिए लगातार कदम उठा रही है. रेलवे की नई स्कीम में अब आप भीम ऐप से भी रेल टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. इसमें आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी. भीम ऐप से टिकट बुक करने के लिए आपको इसे अपने फोन में डाउनलोड करना होगा. यह गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. इससे बुकिंग करने पर रेलवे कई तरह के ऑफर दे रहा है. इसी में एक ऑफर फ्री में सफर का भी है.
भारतीय रेलवे ने 1 अक्टूबर से लकी ड्रॉ स्कीम शुरू की थी. यह स्कीम हर महीने के हिसाब से चलती है. इसमें भीम और यूपीआई ऐप से पेमेंट करने पर रेलवे फ्री में सफर करने का मौका देता है. हालांकि, इसमें कुछ नियम और शर्तें हैं. इस स्कीम के तहत हर महीने 5 लोगों को फ्री में सफर का मौका मिल रहा है. भीम और यूपीआई ऐप से भुगतान करने वालों में से 5 लकी विजेताओं को चुना जाएगा. यह चुनाव कम्प्यूटर के जरिए होगा, जो लोग इसमें विजेता होंगे रेलवे उनका टिकट बुकिंग का पैसा रिफंड कर देगा. इस तरह उनका सफर फ्री हो जाएगा.
हर महीने मिलेगा फायदा
रेलवे की यह स्कीम 31 मार्च तक चलेगी. स्कीम की एक शर्त ये भी है कि ऐप से टिकट बुक करने के बाद आपको लकी ड्रॉ जिस महीने में आया है, उसी महीने में सफर करना होगा. टिकट बुक करने के बाद कैंसिल की गई है तो आप इसका फायदा नहीं उठा सकेंगे. हर महीने लकी ड्रॉ जीतने वाले लोगों के नाम IRCTC की वेबसाइट पर दिखाए जा रहे हैं. जीतने वाले को ईमेल भी किया जा रहा है.
भीम ऐप से करें पेमेंट
भीम ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें. इसके बाद इसे अपने बैंक अकाउंट से लिंक कर लें. फिर टिकट बुकिंग का पेमेंट भीम ऐप के जरिए करें.भीम ऐप से पेमेंट करने पर आपको अलग से कोई शुल्क नहीं देना है. आपका बैंक यूपीआई और आईएमपीएस फीस ले सकता है. इसका यूज करने के लिए नेट बैंकिंग की सुविधा होना भी जरूरी नहीं. यूजर का सिर्फ मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए.

साभार: जी न्यूज

Leave a Reply

Your email address will not be published.