Mahashivratri 2023 : वलसाड में 31 लाख रुद्राक्ष से 31 फीट ऊंचा शिवलिंग बनाया

अहमदाबाद/वलसाड। महाशिवरात्रि पर वलसाड जिले के धरमपुर स्थित तिस्करी में श्री सोमेश्वर महादेव के सानिध्य में 31 लाख रुद्राक्ष के साथ सवा 31 फीट ऊंचा विराट शिवलिंग बनाया गया है। रुद्राक्ष से बने इस विराट शिवलिंग को लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में स्थान प्राप्त हुआ है।

रुद्राक्ष शिवलिंग बनाने की परंपरा का सर्जन शिवकथाकार बटुकभाई व्यास ने किया है। रुद्राक्ष शिवलिंग को आमजन के दर्शन के लिए खोला गया है। इस अवसर पर राज्य के ऊर्जा मंत्री कनुभाई देसाई, उप सचेतक विजय पटेल, विधायक अरविंद पटेलल समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस अवसर पर शिवकथा का भी आरंभ किया गया। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। शिवकथाकार बटुकभाई व्यास शिवरात्रि महोत्सव का वर्षों से भव्य रूप से आयोजन करते हैं।

 

लिम्बा बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में मिला स्थान

हर साल राज्य के अलग-अलग जिलों में रुद्राक्ष शिवलिंग की रचना की जाती है। इस पर श्रद्धालु जलार्पण भी करते हैं। इसी के तहत इस वर्ष महाशिवरात्रि पर वलसाड जिले के धरमपुर स्थित तिस्करी में रुद्राक्ष शिवलिंग बनाया गया है। इसके साथ ही यहां शिवलिंग पर अभिषेक के साथ शिवकथा, 11 कुंडीय होमात्मक महारुद्र यज्ञ, 15 गरीब कन्याओं का विवाह सह कन्यादान, रक्तदान शिविर, महाप्रसाद-भंडारा का आयोजन किया गया है।
भागवताचार्य पंकज व्यास ने बताया कि प्रत्येक रुद्राक्ष स्वयं शिव हैं। 31 लाख रुद्राक्ष पर एक बार अभिषेक करने से 31 लाख बार शिवलिंग की पूजा होती है। इस तरह आम जन को लाखों शिवलिंग के अभिषेक का अवसर प्राप्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.