प्रेस क्लब में मिथिला और मैथिली का बजा डंका

मैथिली गीत अर बकरी घास खो—छोड़ खुटोला बाहर जो पर झूमते रहे दर्शक। मैथिली संस्कृति का पर्व मिथिला महोत्सव—3 प्रेस क्लब में आयोजित। कार्यक्रम की शुरूआत भाजपा के उपाध्यक्ष प्रभात झा, विधायक संझीव झा, मै​थिली भोजपुरी अकादमी के उपाध्यक्ष नीरज पाठक, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुंधाशु त्रिवेदी, एनडीएमसी के उपाध्यक्ष पूर्व विधायक करण सिंह तंवर, लोकसभा टीवी के पूर्व सीईओ राजीव मिश्रा, पीएमओ के वरिष्ठ आर्इ्पीएस अधिकारी एससी झा, कांग्रेस प्रवक्ता प्रणब झा, “मैथिल पत्रकार समूह” के महासचिव संतोष ठाकुर, प्रेस क्लब आॅफ इंडिया के अध्यक्ष गौतम लाहिरी, प्रेस एसोसियेशन के महासचिव सीके नायक द्वारा दीप प्रज्जवलन से हुई।

नई दिल्ली । “अर बकरी खास खो, छोड़ खुटोला बाहर जो”। “जय—जय भैरवी असुर भयावनी”। मां तुझे सलाम। इसके उपरांत एक के बाद एक अन्य मैथिली गीत। यह दृश्य था मैथिली भोजपुरी अकादमी के सहयोग से “मैथिल पत्रकार समूह” द्वारा प्रेस क्लब आॅफ इंडिया में आयोजित मिथिला महोत्सव—3 का। कार्यक्रम की शुरूआत भाजपा के उपाध्यक्ष प्रभात झा, विधायक संझीव झा, मै​थिली भोजपुरी अकादमी के उपाध्यक्ष नीरज पाठक, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुंधाशु त्रिवेदी, एनडीएमसी के उपाध्यक्ष पूर्व विधायक करण सिंह तंवर, लोकसभा टीवी के पूर्व सीईओ राजीव मिश्रा, पीएमओ के वरिष्ठ आर्इ्पीएस अधिकारी एससी झा, कांग्रेस प्रवक्ता प्रणब झा, मैथिल पत्रकार समूह के महासचिव संतोष ठाकुर, प्रेस क्लब आॅफ इंडिया के अध्यक्ष गौतम लाहिरी, प्रेस एसोसियेशन के महासचिव सीके नायक द्वारा दीप प्रज्जवलन से हुई। कार्यक्रम देर रात तक चलता रहा और श्रोता—दर्शक मैलोरंग के नाटक, देवानंद—निवेदिता व अन्य कलाकारों के गीतों पर झूमते रहे। कार्यक्रम का संचालन एसिड वाली लड़की पुस्तक की लेखिका और मिथिला की वरिष्ठ पत्रकार प्रतिभा ज्योति ने तथा निर्देशन एनएसडी के डा. प्रकाश झा ने किया।
भाजपा उपाध्यक्ष प्रभात झा ने मिथिला—मैथिली के लिए लोगों के समर्पण को सबसे मजबूत आधार करार देते हुए कहा कि उन्हें गर्व है कि वह मैथिल हैं। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुंधाशु त्रिवेदी ने कहा कि मिथिला में विकास की ब्यार बहना बाकी है। यह सीता की भूमि है। यहां हर कण में इतिहास, सम्मान, पर्यटन बिखरा है। उन्होंने कहा कि वह अवध से हैं और सभी जानते हैं कि अवध और मिथिला हमेशा से एक रहे हैं। उन्होंने मिथिला के वर्तमान दशा पर एक मशहूर कविता भी सुनाई और कहा कि इसका वैभव आएगा तो देश का वैभव अपने आप बढ़ेगा। एनडीएमसी उपाध्यक्ष करण सिंह तंवर ने पत्रकारों की सुरक्षा के लिए सरकार की ओर से कदम उठाने की जरूरत पर बल दिया। विधायक संजीव झा और मैथिली भोजपुरी के उपाध्यक्ष नीरज पाठक ने कहा कि मिथिला प्रेम की बोली है। यहां के लोग जहां जाते हैं वहां के विकास में सहभागी बन जाते हैं। पत्रकारिता में मिथिलांचल के लोगों की उपस्थिति का मिथिलांचल को हो, ऐसी उनकी आशा है। उन्होंने मैथिल पत्रकार समूह को इस उददेश्य के ​लिए कार्य करने का आहवान भी किया। मैथिल पत्रकार समूह के महासचिव संतोष ठाकुर ने कहा ​कि इस समूह का यही लक्ष्य है। मिथिला, मैथिली भाषा का विकास,उदभव, वैभव बढ़ाने के लिए मैथिल पत्रकारों का यह संगठन लगातार काम करेगा। यह तीसरा वर्ष है जब मिथिला महोत्सव का आयोजन हो रहा है। संगठन के प्रयास से जयनगर तक स्वतंत्रता सेनानी रेलगाड़ी को बढ़ाया गया। इसी के साथ बीएसएनएल ने वहां पर मैथिली में कॉल सेंटर शुरू किया। आगे भी इस तरह के सामाजिक कार्य में यह संगठन अपनी भूमिका निभाता रहेगा। संगठन के फिलहाल दो सौ से अधिक सदस्य देश—विदेश में हैं।
कार्यक्रम के दौरान प्रकाश झा निर्देशित “मैलोरंग” के कलाकारों ने झझिया और अन्य मैथिली लोकनृत्य—नाटिका प्रस्तुत की। कार्यक्रम के दौरान संगठन के सदस्यों के बच्चों ने भी प्रस्तुति दी। छात्रा नंदिता ठाकुर ने गीता दत्त के मशहूर मैथिली गीत अर बकरी घास खो पर नृत्य प्रस्तुत कर लोगों का मन मोह लिया। छात्रा अर्चिता ठाकुर ने हे गोरा ला गेल चोर, छात्रा प्रदीप्ता झा ने जय—जय भैरवी पर नृत्य प्रस्तुति दी तो छात्रा पावकी झा ने मां तुझे सलाम पर नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया। पावकी को हाल ही में राष्ट्रपति ने भी सम्मानित किया है। इसी तरह से छात्र अक्षित झा ने मैथिली चुटकला से दर्शकों को बांधे रखा तो छात्र पृथु शांडिल्य ने कैसियो की धुन पर लोगों को थिरकने पर मजबूर कर दिया। निवेदिता झा ने गीत पाठ किया। कार्यक्रम के अंत में वरिष्ठ पत्रकार गंगेश मिश्रा की मीमीक्री पर दर्शक हंसते—हंसते लोटपोट हो गए। कार्यक्रम खत्म होने तक लोग अपने स्थानों और स्टेज पर आकर नाचते—झूमते रहे। मै​थिली भोजपुरी अकादमी के उपाध्यक्ष नीरज पाठक ने मैथिली भोजपुरी के विकास में ऐसे कार्यक्रमों को अवश्यक कारक करार देते हुए मातृभाषा मैथिली और मिथिला के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए हर संभव मदद का वादा भी किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.