निक्की हेली ने गुरुद्वारे में बेली रोटियां 

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने गुरुवार को दिल्ली के मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे और चर्च में मत्था टेका। हेली दो दिवसीय दौरे पर भारत आई हैं। हेली ने बुधवार को ही कहा था कि धार्मिक स्वतंत्रता भी व्यक्ति की स्वतंत्रता जितनी ही महत्वपूर्ण है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत नियुक्त होने के बाद पहली बार भारत यात्रा पर आईं हेली गुरुवार सुबह पुरानी दिल्ली स्थित गौरी शंकर मंदिर, जामा मस्जिद, गुरुद्वारा सीसगंज साहिब और नई दिल्ली के सेंट्रल बैप्टिस्ट चर्च गईं।
पंजाब से अमेरिका जाकर बसे सिख प्रवासी की बेटी हेली ने गुरुद्वारे में लंगर के लिए रोटियां भी बनाईं। जामा मस्जिद से बाहर निकलते हुए हेली ने वहां बैठे एक बच्चे से बातचीत की। हेली ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर आतंकवाद निरोध सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-अमेरिका सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। हेली ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी से भी भेंट की।दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबंधन समिति (डीएसजीएमसी) ने निक्की हेली के समक्ष आज 52 भारतीयों का मुद्दा उठाया जिन्हें अमेरिकी राज्य ओरेगॉन के एक हिरासत केंद्र में रखा गया है।
हिरासत केंद्र में रखे गए इन 52 भारतीयों में ज्यादातर सिख हैं जो अमेरिका में शरण मांगने गए अवैध आव्रजकों के एक बड़े दल का हिस्सा थे।भाजपा विधायक और डीएसजीएमसी के महासचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने हेली के समक्ष यह मुद्दा उस वक्त उठाया जब वह भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर के साथ यहां सीसगंज साहिब गुरुद्वारा पहुंची थीं। सिरसा ने हेली से अपनी मुलाकात के संबंध में कई ट्वीट पोस्ट किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.