महाराष्ट्र में महिलाओं के खिलाफ अपराध पर लगाम लगाएगा ‘निर्भया स्क्वाड’

नासिक। महाराष्ट्र में नासिक पुलिस ने महिलाओं के साथ होने वाली छेड़खानी और अन्य अपराधों पर लगाम लगाने के लिए ‘निर्भया स्क्वाड’ का गठन किया है। नासिक के पुलिस आयुक्त विश्वास नांगरे पाटिल ने संवाददाताओं को बताया कि राज्य के जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन ने शनिवार शाम इस 10 सदस्यीय स्क्वाड को लांच किया। इसमें महिला और पुरुष सुरक्षाकर्मी शामिल हैं।

स्क्वाड को दिल्ली में सामूहिक बलात्कार की शिकार हुई लड़की ‘निर्भया’ का नाम दिया गया है। 16 दिसंबर, 2012 की रात दिल्ली में एक चलती बस में युवती के साथ बर्बर सामूहिक बलात्कार किया गया था। युवती की बाद में उपचार के दौरान मौत हो गई थी।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि स्क्वाड के सदस्य बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और मॉल जैसी भीड़भाड़ वाली जगहों पर कड़ी निगरानी रखेंगे और महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि छेड़खानी या किसी भी प्रकार के यौन उत्पीड़न के मामले में कोई भी व्यक्ति, खास तौर से महिलाएं 1091 पर शिकायत दर्ज करा सकती हैं।

इस मौके पर नासिक के प्रभारी मंत्री महाजन ने पिछले महीने बैंक डकैती को नाकाम करने वाली स्थानीय बैंक कर्मचारी सविता मुर्तदक को सम्मानित किया। मंत्री ने उन्हें 11,000 रुपये नकद और प्रशस्ति पत्र दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.