पेर्नोड रिकार्ड इंडिया ने भारतीय नेतृत्व में 40% से अधिक महिलाओं के प्रतिनिधित्व के साथ एक समावेशी कार्यस्थल की सफलता का उत्सव मनाया

नई दिल्ली। वाइन और स्पिरिट उद्योग में एक वैश्विक नेता पर्नोड रिकार्ड इंडिया (पीआरआई) ने अपने नेतृत्व में 40% से अधिक महिलाओं के प्रतिनिधित्व के साथ एक लैंगिक समानता संगठन होने का सर्वोच्च रिकॉर्ड स्थापित किया है । 2030 के लिए संगठन के विविधता लक्ष्यों की प्राप्ति में तेजी लाते हुए, कंपनी ने अपनी भर्ती प्रक्रियाओं को बढ़ाया है, पिछले दो वर्षों में अपने संचालन में कई हस्तक्षेप और कार्यक्रम पेश किए हैं। परिणामस्वरूप,पेर्नोड रिकार्ड इंडिया ने पिछले एक वर्ष में सभी नए कर्मचारियों में से 50% विविधता वाले उम्मीदवारों के साथ विविधता मानदंड में उल्लेखनीय वृद्धि हासिल की है। हर स्तर पर मजबूत, विविध आवाजों और दृष्टिकोणों का प्रतिनिधित्व करते हुए, कंपनी ने भारत में अपनी 27 विनिर्माण इकाइयों में से 15 से अधिक में शॉप फ्लोर पर महिलाओं और विविध कार्यबल का 50% प्रतिनिधित्व भी चिह्नित किया। संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (UNSDGs) और कंपनी के 2030 रोडमैप के अनुरूप, यह आईडीइ मील का पत्थर कार्यस्थल में सभी लिंगों, क्षमताओं और अन्य अंतर्विरोधों को शामिल करने के लिए एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता का अनुसरण करता है।

इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बोलते हुए, नीतू भूषण, सीएचआरओ, पर्नोड रिकार्ड इंडिया ने कहा, “ हमने 2020 में अपनी समावेश, विविधता और समानता (आईडीई) यात्रा की शुरुआत एक मजबूत महत्वाकांक्षा और अधिक संगठनों के अनुसरण के लिए उद्योग बेंचमार्क सेट करने के उद्देश्य से की थी। हमारा मानना है कि हमारे कर्मचारियों के बीच एक समावेशी संस्कृति, विचारों की विविधता और समानता को बढ़ावा देने से अंतर्दृष्टि का पता लगाया जा सकता है जो संभावित रूप से घातांकीय व्यावसायिक विकास को बढ़ावा दे सकता है। कई उच्च-प्रभाव वाली नीतियों, संवेदीकरण और परामर्श कार्यक्रमों के माध्यम से एक विविध कार्यस्थल की स्थापना के लिए हमारा समर्पण एक ऐसे वातावरण का पोषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जहाँ कर्मचारी सुरक्षित महसूस करते हैं, पेशेवर बढ़त हासिल करते हैं और काम करने के लिए खुद को लाते हैं। हम एक मजबूत शुरुआत करने के बहुत खुश हैं और हम लिंग से परे लोगों के लिए एक समावेशी और खुशनुमा कार्यस्थल को बढ़ावा देने के अपने दृष्टिकोण को आगे जारी रखेंगे।”

 

विविधता, समावेशन और समानता पेर्नोड रिकार्ड इंडिया के रणनीतिक ढांचे के केंद्रबिंदु है। इस प्रतिबद्धता का एक शानदार उदाहरण पेश करते हुए , कंपनी की सीएसआर शाखा, पर्नोड रिकार्ड इंडिया फाउंडेशन, आज 100% विविध कार्यबल का नेतृत्व कर रही है, जिसमें महिलाएं और विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) शामिल हैं। इस साल कंपनी ने भारत में 27 में से 8 विनिर्माण इकाइयों में अपने कार्यबल में शॉपफ्लोर पर 70% विविधता हासिल की है।

 

लैंगिक समानता वाले कार्यबल पर बात करते हुए, ज़ैनब पटेल, चीफ-आईडीई, पर्नोड रिकार्ड इंडिया ने कहा, “लिंग समानता सकारात्मक रूप से किसी कंपनी की लाभप्रदता, मूल्य निर्माण और बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिस्पर्धियों से संबंधित है। जिन कंपनियों के बोर्ड में अधिक महिलाएं हैं, वे इक्विटी पर रिटर्न, बिक्री पर वापसी, पूंजी पर वापसी, शेयर प्रदर्शन और शेयर मूल्य वृद्धि में अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन करती हैं – यह पेर्नोड रिकार्ड इंडिया की आईडीइ कहानी है ” ।

अपने आईडीई एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए, पर्नोड रिकार्ड इंडिया ने व्यापक प्रशिक्षण सत्र, संवेदीकरण और परामर्श कार्यक्रम शुरू किए हैं ताकि पूरे पारिस्थितिकी तंत्र में समावेशिता और समानता को बढ़ावा दिया जा सके। जेंडर-न्यूट्रल वॉशरूम, दिव्यांग सुलभ स्थल , कर्मचारियों के लिए कल्याण और आस्था कक्ष जैसी पहलें कंपनी के बड़े आईडी एंड ई लक्ष्य का हिस्सा हैं। लैंगिक समानता (LGBTQI+) कर्मचारियों के लिए एक सशक्त कार्य वातावरण को सक्षम करने के लिए, निवारण समूह, प्राइड सर्कल के साथ एलीशिप प्रोग्राम, समुदाय के सदस्यों के लिए कर्मचारी संसाधन समूह और गौरव यात्रा साझा करने के लिए माइक्रो-लर्निंग कैप्सूल जैसे कार्यक्रम स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा, कंपनी ने आईडीई काउंसिल का भी गठन किया है, जिसके अध्यक्ष कंपनी के एमडी हैं और यह ब्रेक के बाद करियर, कौशल विकास, अद्वितीय परामर्श कार्यक्रम और महिलाओं और विकलांग लोगों के लिए अन्य समावेशी कार्यक्रमों जैसे पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करता है।

इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को बड़ा बनाने के लिए, इस परिषद ने उन महिलाओं के लिए ‘बैक टू स्पिरिट’ पहल शुरू की है, जिन्होंने अपने करियर से ब्रेक लिया है और काम पर वापस जाना चाहती हैं। अगले चरण में, इस कार्यक्रम को सभी लिंगों और उन्मुखताओं के सदस्यों तक बढ़ाया जाएगा। लैंगिक समानता समुदाय के खिलाफ मौजूदा उप-सचेत पूर्वाग्रहों का विचार करते हुए, कंपनी ने मॉड्यूल पर भी काम किया है जो कर्मचारियों को भाषा और ड्रामा -आधारित प्रशिक्षण पर संवेदनशील कर्मचारियों को पारिस्थितिकी तंत्र में शिक्षित करता है। पीडब्ल्यूडी के लिए कार्यस्थल को अधिक समावेशी बनाने के लिए, कंपनी ने ऑडिट की संरचना की है जो समुदाय के सदस्यों के लिए उन्हें मुख्यधारा के रोजगार में लाने के दौरान विशेष कौशल के लिए भूमिकाओं की पहचान करने में मदद करती है।

पेर्नोड रिकार्ड इंडिया लंबे समय से रूढ़िवादिता को चुनौती दे रहा है और पारंपरिक रूप से पुरुष-प्रधान एल्को-बेव उद्योग में अपनी कहानी लिख रहा है। कंपनी निष्पक्ष, संतुलित और खुशमिजाज कार्यस्थल स्थापित करने के अपने प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए विविधता की कहानी को आगे बढ़ाना जारी रखेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.