ऑस्ट्रेलिया दौरे में पीएम मोदी वहां के प्रधानमंत्री सहित गवर्नर जनरल से मुलाकात की, इन मुद्दों पर हुई बात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री श्री एंथनी अल्बनीज के साथ 24 मई 2023 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में एडमिरल्टी हाउस में द्विपक्षीय बैठक की। प्रधानमंत्री मोदी के एडमिरल्टी हाउस में आगमन पर औपचारिक स्वागत किया गया और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। दोनों नेताओं ने मार्च 2023 में नई दिल्ली में आयोजित हुए वार्षिक नेताओं के प्रथम शिखर सम्मेलन की उपयोगिता पर चर्चा करते हुए बहुआयामी भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और व्यापक एवं मज़बूत बनाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

विचार-विमर्श के दौरान रक्षा और सुरक्षा, व्यापार और निवेश, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, महत्वपूर्ण खनिजों, शिक्षा, प्रवासन और गतिशीलता एवं लोगों से लोगों के बीच संबंधों में सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया गया।

दोनों नेताओं ने भारत-ऑस्ट्रेलिया प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी व्यवस्था (एमएमपीए) पर हस्ताक्षर करने का स्वागत किया। इससे छात्रों, पेशेवरों, शोधकर्ताओं, शिक्षाविदों और अन्य लोगों की गतिशीलता को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसमें विशेष रूप से भारत के लिए बनाई गई मैट्स (प्रतिभाशाली प्रारंभिक पेशेवरों के लिए गतिशीलता व्यवस्था) नामक योजना का एक नवीन कुशल मार्ग शामिल है।

उन्होंने भारत-ऑस्ट्रेलिया हाइड्रोजन टास्क फोर्स के संदर्भ की शर्तों को अंतिम रूप देने का भी स्वागत किया, इससे स्वच्छ हाइड्रोजन के निर्माण और इसके उपयोग में तेजी लाने जैसे अवसरों के लिए परामर्श मिल सकेगा साथ ही यह हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइज़र, ईंधन सेल्स पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा बुनियादी ढांचे और मानकों एवं विनियमों का समर्थन करेगी।
प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिस्बेन में भारत के महावाणिज्य दूतावास की स्थापना में सहायता प्रदान करने के लिए ऑस्ट्रेलिया को धन्यवाद दिया।

दोनों नेताओं ने एक नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के अनुकूल एक शांतिपूर्ण, समृद्ध और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए अपने दृढ़ संकल्प को दोहराया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार पर भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री अल्बनीज ने भारत की जी20 अध्यक्षता और पहलों के प्रति ऑस्ट्रेलिया के मजबूत समर्थन को भी व्यक्त किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह सितंबर 2023 में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री अल्बनीज का स्वागत करने के लिए आशान्वित हैं।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी स्थित एडमिरेलिटी हाउस में आज 24 मई, 2023 को ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल महामहिम श्री डेविड हर्ले से बैठक की। प्रधानमंत्री ने गवर्नर जनरल से 2019 में हुई अपनी बैठक को याद किया जब वे न्यू साउथ वेल्स के गवर्नर के पद पर रहते हुए भारत की यात्रा पर आये थे। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच लम्बे समय से चली आ रही द्विपक्षीय साझेदारी को मज़बूत बनाने के उपायों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच करीबी सम्पर्क कायम करने में वहां रहने वाले भारतीय समुदाय के सकारात्मक योगदान और उसकी भूमिका को दोहराया।

ऑस्ट्रेलिया के नेता प्रतिपक्ष महामहिम श्री पीटर डटन ने आज 24 मई, 2023 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने भारत-आस्ट्रेलिया के बीच व्यापक सामरिक साझेदारी को मिले मज़बूत द्विपक्षीय समर्थन की सराहना करी। दोनों नेताओं के बीच हुई चर्चा में इस द्विपक्षीय साझेदारी के विभिन्न आयामों के साथ ही जनता का जनता से सम्पर्क विषय पर बातचीत की गई। इसके अलावा क्षेत्रीय विकास के मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.