प्रेम नगर रेलवे फ़ाटक पर जल्द बने अंडरपास: स्वराज इंडिया

नई दिल्ली। दिल्ली के प्रेमनगर रेलवे क्रॉसिंग पर अंडरपास की मांग ने ज़ोर पकड़ लिया है। नवगठित राजनीतिक पार्टी स्वराज इंडिया का कहना है कि सरकार जनता को धोखा देना बंद करे और जल्द से जल्द रेलवे अंडरपास का निर्माण करवाए। ज्ञात हो कि प्रेमनगर रेलवे फ़ाटक पर आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं जिसमें ट्रेन से कटकर लोगों की जान जाना बिल्कुल आम बात हो गयी है। स्वराज इंडिया के एक सदस्य द्वारा दायर आरटीआई से जानकारी मिली है कि वर्ष 2010 से अब तक यहाँ 514 लोग हादसों के शिकार हुए जिनमें 436 मासूमों की मौत हुई है।
स्थानीय लोगों ने केंद्र से लेकर दिल्ली सरकार तक गुहार लगाई लेकिन अंडरपास आज भी अधर में लटका हुआ है। पटेल नगर की पूर्व विधायक और स्वराज इंडिया प्रदेश उपाध्यक्ष वीणा आनंद के नेतृत्व में स्थानीय लोगों ने पटेल नगर से लेकर जंतर मंतर तक कई प्रदर्शन किए लेकिन इस गंभीर मुद्दे पर किसी सरकार ने समाधान नहीं निकाला। सरकारों की इस उदासीनता से मजबूर होकर लोगों ने अंडरपास के लिए अब अंतिम लड़ाई शुरू कर दी है। 24 नवम्बर की सुबह से स्थानीय प्रतिनिधि दिलीप गुप्ता और संजय पांडेय अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठे हुए हैं।
अनशन स्थल पर शनिवार शाम को श्रद्धांजलि सभा रखी गयी जिसमें मृतकों के परिजनों ने अपना दर्द साझा किया। सभा के बाद स्थानीय लोगों के साथ एक कैंडल मार्च भी निकाला गया। स्वराज इंडिया के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अनुपम ने सभा में उपस्थित होकर श्रद्धांजलि दी और कहा कि स्वराज इंडिया जनता की इस लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाएगा।
अनुपम ने मौत के आंकड़ों को डराने वाला बताते हुए कहा कि इतनी मौतें होने के बाद भी प्रेम नगर में रेलवे अंडरपास का ना बनना सरकार की असंवेदनशीलता का सबसे बड़ा परिचायक है। कांग्रेस, बीजेपी और आम पार्टी सबने यहाँ की जनता को झूठे वादों के सहारे सिर्फ़ ठगा है। अनशन पर बैठे दोनों साथियों और प्रेम नगर की जनता के जज़्बे को सलाम करते हुए अनुपम ने अपील किया कि एक एक व्यक्ति इस आंदोलन में साथ खड़े होकर इस लड़ाई को निर्णायक बना दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.