प्रमुख सुर्खियाँ :

एग्रोकैमिकल का इंटीग्रेटेड प्लेयर है सेफेक्स कैमिकल

नई दिल्ली। सेफेक्स कैमिकल एग्रोकैमिकल का इंटीग्रेटेड प्लेयर है; मतलब जितने भी वर्टिकल हैं (जैसे कि खरपतवार-नाशक, कीट-नाशक, आदि) हम उन सब में हाज़िर हैं । सेफेक्स कैमिकल 1991 में शुरु हुई। सेफेक्स कैमिकल का स्मरणीय विकास शुरू हुआ 2005 से और 2010 से सही प्रभावशाली विकास की शुरुआत हुई । 2010 से 11 सालों में (यानि की 2021 तक) हमारा रेवेन्यू 18% बढ़ा है।
हमारे पास एग्रोकैमिकल की पूरा रेंज है; मतलब फसल के लिए जो भी चाहिए वो सब कुछ हमारे पास मौजूद है। अभी हमारे पास पाँच फैक्ट्री हैं। जिनमें से 2 जम्मू-कश्मीर में स्थित हैं, 01 हिमाचल में है, 01 राजस्थान में और 01 महाराष्ट्र में। महाराष्ट्र की फैक्ट्री हमने FY 2020-21 में ख़रीदी थी।
अभी सेफेक्स कैमिकल बिजनेस में 7 विकास हुआ है। हमारा सबसे ज्यादा काम हिंदी एरिया check recording में है जेसे: पंजाब में हम नंबर 1 पर हैं। उत्तर प्रदेश में नंबर 2 पर हैं । राजस्थान में 2 पर हैं । हरियाणा में 4 पर हैं । एग्रीकल्चर का सबसे एडवांस क्षेत्र पंजाब है उसमे नंबर 1 पर हैं। किसी भी दूसरी कंपनी से हमारे जो ब्रांड सेल्स हैं वो ज्यादा हैं।  ऐसे ही हम ऑल इंडिया मैं विस्तार कर रहे हैं। दो स्टेट को छोड़ कर बाकी ऑल इंडिया में हम प्रेजेंट हैं। यह दो राज्य हैं: तमिलनाडु और कर्नाटक। यहाँ हम नहीं है अभी। इसी साल हम यहाँ भी अपनी शाखा खोल रहे हैं।
हमारी जो नई कंपनी हमने महाराष्ट्र में अक्वाइर की है उसमें हाउस-होल्ड प्रोडक्ट बनाये जाते हैं। जैसे: गुड नाइट में जो केमिकल डाला जाता है वो हम बनाते हैं। यह केमिकल गोदरेज कंपनी हमसे खरीदती है। तो इस कैमिकल का भारत में हमारा मार्केट शेयर 50% है । कृषि के क्षेत्र कि सभी फसलें जैसे धान, गेहू, गन्ना, सब्जी आदि को बचाने करने के लिए जो भी कैमिकल लगते है उनकी सारी रेंज हम बनाते हैं। अलग-अलग जगा हमारे ऑफिस है; जैसे पटना, लखनऊ, ग़ाज़ियाबाद आदि में। यहाँ हमारा स्टॉक रहता है और हम यहीं से आपूर्ति करते हैं।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account