सकारात्मक परिवर्तन को तैयार है उत्तराखंड : रावत

नई दिल्ली। उत्तराखंड सरकार ने 7-8 अक्टूबर 2018 को होने वाले ‘डेस्टिनेशन उत्तराखंड : इन्वेस्टर्स समिट’ के लिए आज देश की राजधानी दिल्ली में एक रोड शो किया। यह उत्तराखंड राज्य का पहला निवेशक सम्मेलन होगा, जिसका आयोजन देहरादून में किया जा रहा है। भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। उत्तराखंड के पहले निवेश सम्मेलन का आयोजन उत्तराखंड के राष्ट्रीय साथी, कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआईआई) के सहयोग से किया जाएगा।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रोडशो को संबोधित किया। इस अवसर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि हम आपके राज्य में निवेश के संबंध में आपके सुझावों और इनपुट को आमंत्रित करते हैं, और इस साल अक्टूबर में निवेश सम्मेलन शुरू होने से पहले हम आपको सभी को आश्वस्त करेंगे कि हम आपके सुझाव के आधार पर सकारात्मक प्रगति करेंगे।हम कनेक्टिविटी, जनशक्ति और औद्योगिक विकास के मामले में राज्य के विकास में वृद्धि कर रहे हैं।सहारनपुर एक्सप्रेसवे अगले 1-2 वर्षों में पूरा हो जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली से देहरादून 3 घंटे से भी कम समय तक पहुंच जाएगा, देवबंद और रुड़की रेल लाइन के माध्यम से सीधे जुड़े हुए हैं और यह काम केंद्र सरकार के आईएनआर 13000 करोड़ भारत योग पर शुरू हुआ है।विभिन्न उद्योगों को कुशल जनशक्ति प्रदान करने के लिए भारत में हमारी सबसे बड़ी पॉलिटेक्निक है। ऋषिकेश में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र प्रस्तावित किया गया है जिसके लिए 600 एकड़ जमीन पहले से ही ली जा चुकी है। अच्छे व्यापार वातावरण के साथ आयुर्वेद केंद्र और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र भी विकसित किए गए हैं। हमें फिल्म अनुकूल राज्य होने का प्रमाण पत्र भी मिला है जिसमें हाल ही में 46 फिल्मों को पहले से ही गोली मार दी गई है और हम फिल्म उद्योग के लोगों को इस संबंध को और विकसित करने के लिए आमंत्रित करते हैं।

इस अवसर पर उत्तराखंड सरकार के कुछ वरिष्ठ मंत्रियों ने भी भीड़ को संबोधित किया जिनमें मदन कौशिक, सतपाल महाराज, प्रकाश पंत, हरक सिंह रावत, अरविंद पांडे, डॉ. धन सिंह रावत और रेखा आर्य मौजूद थे। उत्तराखंड सरकार के वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने निवेशकों को राज्य में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया।

उत्तराखंड सरकार के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने कहा कि एक नया राज्य होने के नाते उत्तराखंड में अनेक अज्ञात संभावनाएँ मौजूद हैं। राज्य में विविध कृषि-भौगोलिक जलवायविक परिस्थितियाँ हैं जो उभरते उद्यमियों के लिए विकास की बेशुमार संभावनाएँ मुहैया करती हैं। हमें दिल्ली के व्यावसायिक समाज से सहयोग करने और सामूहिक रूप से राज्य की समृद्ध औद्योगिक संभावनाओं का पता लगाने से अत्यंत प्रसन्नता मिलेगी। वहीं, रोड शो के दौरान उद्योग जगत के लीडरों को संबांधित करते हुए उत्तराखंड सरकार के उद्योग विभाग की प्रमुख सचिव, श्रीमती मनीषा पवार ने कहा कि अग्रसक्रिय एवं प्रगतिशील शासन संचालन के कारण उत्तराखंड राज्य एक मनपसंद निवेश गंतव्य के रूप में उभर रहा है। हमारा लक्ष्य इस राज्य को सभी स्वीकृतियों के लिए एक झंझटमुक्त ऑनलाइन सिंगल विंडो सिस्टम के साथ भारत में सर्वाधिक निवेशक-अनुकूल औद्योगिक आधार के रूप में विकसित करना है। हम समय पर आवेदनों के साथ-साथ पारदर्शी ढंग से आवश्य स्वीकृतियों के निपटारे का आश्वासन देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.