काम-काजी मांओं के लिए क्यों ज़रूरी है ग्रूमिंग ?

 
लोगों में ग्रूमिंग के प्रति सजगता तेजी से बढ़ी है। इसके कई कारण हैं जैसे सेलेब्रेटी का प्रभाव, प्रोफेशन की मांग, समाज का दबाव, मीडिया का बोलबाला और उपभोक्ताओं के लिए ऐसे उत्पादों की भरमार। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल और मैसाचुसेट्स जेनरल हाॅस्पीटल के शोध अध्ययनों से यह सामने आया है कि आज लोग एक नजर में दूसरों की क्षमता और विश्वसनीयता का अंदाजा लगा लेते हैं। इस वजह से भी महिलाएं आकर्षक दिखने के हर मुमकिन प्रयास करती हैं।
महिलाएं एक मां, पत्नी या फिर प्रोफेशनल हो सभी को संुदर दिखने के कारगर और आसान समाधान की तलाश रहती है। हालांकि ग्रूमिंग मुख्यतः अधिक आकर्षक दिखने का प्रयास है पर एडवांस्ड हेयर स्टुडियो लोगों की निजी जरूरतों को ध्यान में रख कर सलाह देता है जिससे उनके व्यक्तित्व में निखार आता है और रोज-रोज सजने-संवरने पर ज़्यादा समय नहीं देना होता है। एडवांस्ड हेयर स्टुडियो के एक्सपर्ट के नीचे लिखे कुछ सुझाव और उपचार से आप भी हर मौके के लिए परफेक्ट लुक हासिल कर सकते हैं।
मेक-अप बारीक हो
आप दिखते कितने आकर्षक हैं यही लोगों को आपकी शख़्सियत के बारे में बहुत कुछ बताता है। और आपके चेहरे से यह बयां होता है कि आप खुद के बारे में और अपने व्यक्तित्व के बारे में क्या महसूस करते हैं। इसलिए मेक-अप हमेशा वही चुनें जो आपके व्यक्तित्व को संपूर्णता दे। अन्य शब्दों में, सही संतुलन ही सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। आॅफिस के लिए न्यूट्रल पैलेट चुनने ही बेहतर होगा। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आपका मस्कारा या काजल वाटरप्रूफ हो वरना धब्बे बन जाने का डर रहता है। साथ ही, याद से अपने बैग में शिमरी टोन (चमकते रंग के मस्कारा) रख लें ताकि सरप्राइज़ पार्टी में आप रंग जमा दें।
त्वचा की देखभाल
हम बखूबी जानते हैं कि काम-काजी मांओं की जिन्दगी में समय का कितना अभाव रहता है इसलिए हम त्वचा की देखभाल का आसान उपाय बताते हैं जो तमाम व्यस्तताओं के बावजूद महिलाएं कर सकती हैं। हालांकि इससे पहले महिलाएं एक्सपर्ट से यह जानकारी जरूर लें कि उनकी त्वचा किस प्रकार की है। आज बाजार में त्वचा की देखभाल के प्रोडक्ट की भरमार है इसलिए सही चुनने में अधिक सावधानी बरतनी होगी। रसायनों से भरपूर प्रोडक्ट की जगह कुदरती/ जैविक/ घर पर तैयार प्रोडक्ट अपनाएं जो आपकी त्वचा में नई जान डाल देंगे और ये समाधान अधिक स्थायी भी हैं।
स्वच्छता
व्यक्तिगत ग्रूमिंग का सबसे अहम् पहलू स्वच्छता का नियमित ध्यान रखना है। हाथों और पैरों की उंगलियों में बड़े-बड़े नाखून और उनके आधे हिस्से में नेल पेंट के धब्बे, बालों का संवरा नहीं होना, बालों में गलत सजावट आदि कुल मिला कर आपकी खूबसूरती में खोट पैदा कर देते हैं। लेकिन काम-काज के दायित्वों और घर की जिम्मेदारियों को निभाते हुए काम-काजी मांओं के लिए नियमित सैलों जाना भी मुमकिन नहीं होता है। इसलिए उन्हें चाहिए जहां भी जाएं एक ब्रश, ट्विजर, नेल कटर आदि साथ ले जाएं।
बालों को संवारना
स्टाइल में सफाई और सादगी का विशेष महत्व है और बेहतर होगा यह आपके चेहरे को नहीं ढक दे। आम तौर पर घर से बाहर कदम रखने से पहले महिलाएं सबसे आखिर में बालों पर ध्यान देती हैं जबकि यह उचित नहीं है क्योंकि आपकी खूबसूरत बढ़ाने में बालों का बड़ा योगदान होता है। आपके प्रोफेशन की पोशाक की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपका खास हेयरस्टाइल भी होना चाहिए।
यदि आपके बाल घने नहीं हैं या कम हो गए हैं तो एडवांस्ड हेयर स्टुडियो की एडवांस्ड लेजर थिरैपी चुनें जो बालों को घना बनाने और बालों की संरचना सुधारने का सर्वश्रेष्ठ साधन है। यदि आपको लंबे और अधिक घने बाल चाहिए तो एडवांस्ड हेयर स्टुडियो का फ्लैशप्वाइंट इस्तेमाल कर देखें। इससे आपके बेजान, बारीक या छोटे बालों को कुछ घंटों में नया अवतार  मिल जाएगा और आपकी खूबसूरती देखते ही बनेगी, जो आपका सपना रहा है।
आपका परफ्यूम  मनमोहक हो 
आप लोगों के सामने कैसी पहचान बनाना चाहते हैं इसमें परफ्यूम की अहम् भूमिका होती है। इसलिए परफ्यूम में तेज खुशबू नहीं हो क्योंकि इससे कई लोग एकदम से मुंह फेर लेते हैं। हालांकि भारत के ट्राॅपिक क्लाइमेट में हम जरूर यह सलाह देते हैं कि आप परफ्यूम/ डीओडरेंट हमेशा साथ रखें। गर्मी का मौसम आने को है इसलिए एक हल्का, बारीक फ्रैगरेंस चुनें। हालांकि यह जरूर ध्यान रखें कि आपका यह परफ्यूम आपकी त्वचा में सूखापन नहीं पैदा करे और आपकी त्वचा की कुदरती दमक बनाए रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.