प्रेगनेंसी और पीरियड्स के दौरान भी ले सकते हैं कोविड वैक्सीन : डॉ. सुमित्रा बचानी

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक मई से 18 साल से अधिक आयुवर्ग के सभी लोगों के लिए कोरोना का वैक्सीन लगाना शुरू कर दिया है। इस आयुवर्ग को रिप्रोडक्टिव एज गु्रप या प्रजनन आयु समूह भी माना जाता है। इसमें समूह के अधिकांश लोगों का विवाह हो गया है, विवाह होने वाला है या फिर वह परिवार को आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। इसलिए इस समूह में वैक्सीन से जुड़ी भ्रांतियां भी अधिक है कि वैक्सीन बांझपन या नपुंसकता की वजह बन सकती है। केवल महिलाओं में ही नहीं, पुरूषों में इस बात की शंका है कि वैक्सीन भविष्य में पिता बनने की क्षमता को प्रभावित करती है। कोविड वैक्सीन और प्रजनन क्षमता को लेकर विभिन्न विषयों पर सफदरजंग अस्पताल की नवजात शिशु रोग विशेषज्ञ कोविड19 नोडल अधिकारी और महिला एवं प्रसूति रोग विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सुमित्रा बचानी ने विस्तृत बात की, पेश है उनसे हुई बातचीत के प्रमुख अंश-

क्या कोरोना टीकाकरण से वास्तव में प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है या क्या अन्य किसी भी वैक्सीन से इस तरह का प्रभाव पड़ना संभव है?


यूएसए में भारत से लगभग 16 दिन पहले दिसंबर 2020 से कोविड वैक्सीनेशन शुरू किया गया। वहां इस बाबत एक शोध किया गया, जिसमें महिलाओं को वैक्सीन के बाद होने वाले प्रभावों को देखा गया, शोध में शामिल कई महिलाओं ने टीकाकरण के बाद गर्भधारण किया। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि वैक्सीन लेने से प्रजनन क्षमता पर किसी तरह का नकारात्मक असर नहीं पड़ता है। कोविड वैक्सीन ही नहीं किसी भी वैक्सीन के ऐसे प्रभाव नहीं देखे गए, हम सभी को बचपन में कई तरह की बीमारियों से बचाने के लिए नियमित टीकाकरण किया जाता है, सालों से चल रहे इस टीकाकरण के प्रजनन क्षमता कम करने जैसे प्रभाव नहीं देखे गए। दरअसल वैक्सीन वायरस के खिलाफ शरीर में रक्षा कवच तैयार करता है, इसका अन्य किसी क्रिया प्रतिक्रिया पर किसी तरह का असर नहीं पड़ता है। कोविड वैक्सीन प्राप्त महिला यदि गर्भधारण करती है तो वह अपने शिशु को एंटीबॉडी दे सकती हैं, जिससे वैक्सीन नवजात को भी संक्रमण से मुक्त रखेगी।

क्या परिवार नियोजन के विकल्प (आई पिल्स, कांट्रेसेप्टिव आदि) अपनाते हुए भी कोविड का वैक्सीन लिया जा सकता है?


हमारे पास ओपीडी में कई दम्पति इस तरह के सवाल लेकर पहुंच रहे कि हम परिवार को आगे बढ़ाना चाहते हैं या अभी परिवार को नहीं बढ़ाना चाहते इसलिए ओरल कांटे्रसेप्टिव ले रहे हैं, इस स्थिति में भी कोविड का वैक्सीन ले सकते हैं क्या? इस विषय में दो बातें स्पष्ट रूप से समझ लेना जरूरी है कि यदि आपने वैक्सीन लिया है उसके बाद आप परिवार को आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं तो यह न केवल आपको बल्कि गर्भस्थ शिशु को भी संक्रमण से सुरक्षित रखेगा। दूसरा परिवार नियोजन के जो पिल्स लिए जाते हैं उनमें बहुत कम मात्रा में स्टेरॉयड होता है, जिससे गर्भधारण के लिए जरूरी हार्मोन निर्माण रोकने के लिए किया जाता है, इसलिए इन पिल्स में बहुत कम मात्रा में स्टेरॉयड्स होते हैं, जो नुकसानदायक नहीं होते।

कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज में 84 दिन का अंतराल है, पहली डोज के बाद क्या परिवार को बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं?


कोविड संक्रमण के प्रति एक आदर्श स्थिति हासिल करने के लिए दोनों डोज लेने के बाद परिवार को बढ़ाने पर विचार करना चाहिए। यदि एक डोज ली है और इस बीच गर्भधारण कर लिया तो इससे संक्रमण के प्रति रक्षा कवच तैयार नहीं होगा, दोनों डोज लेने के 28 दिन बाद एंटीबॉडी तैयार होती है, इसलिए टीकाकरण की दोनों डोज का शिड्यूल पूरा करने के बाद ही गर्भधारण पर विचार किया जा सकता है। यदि कोवैक्सिन ले रहे हैं तो 28 दिन के बाद दूसरी डोज ली जा सकती है। इस स्थिति के बाद परिवार बढ़ाने के बारे में सोचा जा सकता है।

पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम) या यूटीआई (यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन) की समस्या है उस स्थिति में वैक्सीन कब लेना चाहिए?

हाइपरटेंशन, डायबिटीज या दिल की किसी भी तरह की समस्या होने पर तुरंत वैक्सीन लेना चाहिए। इन महिलाओं को कोविड संक्रमण होने पर कोविड की गंभीर अवस्था होने का खतरा बना रहता है। इसी तरह पीसीओएस और यूटीआई होने पर भी महिलाओं को वैक्सीन लेना चाहिए यदि उनकी बीमारी नियंत्रित है तो वह बिना किसी खतरे के वैक्सीन ले सकती हैं। केवल कुछ ऐसे मामलों में जबकि मरीज किसी तरह की गंभीर एलर्जी का शिकार है, या उसे इम्यूनो सप्रेंट दवाएं दी जा रही हैं, या जिन्हें यूटीआई की वजह से बुखार या अन्य किसी तरह का त्वचा संक्रमण है ऐसी स्थिति में अपने चिकित्सक से सलाह लेने के बाद ही वैक्सीन लगवाएं।

क्या माहवारी या पीरियड में भी वैक्सीन लिया जा सकता है?


बिल्कुल लिया जा सकता है, इससे संबंधित किसी तरह का मन में भ्रम नहीं होना चाहिए, वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। महिलाएं माहवारी में भी वैक्सीन ले सकती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.