हार्ले-डेविडसन ने पेश की बिग ट्विन कस्टम रिवाॅल्यूशन

Harle Davidsaon

नई दिल्ली। हार्ले-डेविडसन की 115वीं सालगिरह के मौके पर भारत में इस मोटर कंपनी ने सड़कों पर नई क्रांति का सूत्रपात करने की तैयारी की हैः कंपनी चार नए साॅफ्टेल माॅडलों को पेष करेगी जो डायना® लाइन की हार्ड-लाइन परफाॅरमेंस का मेल साॅफ्टेल लाइन के अभूतपूर्व कस्टम लुक से कराएंगे। पीटर मैक्कींजे़, प्रबंध निदेशक, हार्ले-डेविडसन इंडिया एवं चीन ने कहा, ’’हमारी नई पेषकष मोटरसाइकिल षौकीनों तथा राइडिंग की आकांक्षा रखने वाले कद्रदानों के लिए उत्पादों को नए अंदाज़ में पेष करने की हार्ले-डेविडसन की पहल को दर्षाते हैं। 2018 साॅफ्टेल® कस्टम मोटरसाइकिलें हार्ले-डेविडसन की आॅथेंटिसिटी और स्टाइलिंग की खूबियों को आधुनिक नज़रिए से पेष करने की नीति दर्षाती हैं। इन मोटरसाइकिलों के पहले लुक को काफी पसंद किया गया है और हमें पूरा यकीन है कि ये मोटरसाइकिलें भारत में मौज-मस्ती के लिए मोटरसाइल चलाने की प्रवृत्ति को और बेहतर बनाएंगी।‘‘
चार नए साॅफ्टेल्स में एकदम नया डिजाइन है जो उन्हें पूर्ववर्ती बाइकों से अलग करता है और आपस में भी एकदम अलग बनाता है। नए स्टाइल, कम्फर्ट और परफाॅरमेंस के साथ ये फैक्टरी कस्टम क्रूज़र अब राइडर्स को उनके द्वारा किए जाने वाले पर्सनलाइज़ेषन के बाद अगले मुकाम पर जाने के लिए तैयार हैं। साफ्टेल की हैंडलिंग अब एक नए दौर में प्रवेष कर गई है जिसमें हल्के और अधिक मजबूत फ्रेम से फंक्षन और उसके स्वरूप को नई ऊंचाई पर ले जाया गया है और हार्डटेल की क्लासिक लुक बरकरार रखते हुए आधुनिक राइड का आनंद समाया गया है। नई चेसी के लाभ में कई माॅडलों के लिए बढ़ा हुआ लीन एंगल, तीखा टर्न-इन रेस्पाॅन्स, तेज एक्सीलरेषन, द्रुत फ्लिकेबिलिटी, कम वजन और पिछले माॅडलों के मुकाबले आसान साइड स्टैंड लिफ्ट आॅफ शामिल है।
नया और अधिक मजबूती वाला कार्बन स्टील ट्यूबलर फ्रेम 2018 की साॅफ्टेल चेसी की षक्तिषाली धुरी है और नए स्विंगआर्म के साथ इससे चेसी की ताकत बढ़ गई है। फ्रेम ही अपने आप में पिछले फ्रेम के मुकाबले 65 प्रतिषत अधिक सख्त है जिससे चेसी की कुल सख्ती में 34 प्रतिषत वृद्धि हो गई है। इसके डिजाइन से जटिलता कम हुई है। इससे कंपोनेंट पार्ट में 50 प्रतिषत और वेल्ड्स में 22 प्रतिषत कमी हुई है। दो अनूठे स्विंगआर्म हैं। एक छोटे और दूसरा पिछले वाले चैड़े टायरों के लिए है। वाइड चेसी 5.89 किलो (15 प्रतिषत कम वजनी) की है और छोटी चेसी 8.1 किलो (20 प्रतिषत) कम है। स्विंगआर्म पिछले व्हील के मूवमेंट को अंडरसीट मानोषाॅक में ट्रांसफर कर देती है हार्डटेल फ्रेम की प्योर, क्लासिक लाइन को बरकरार रखती है।
पहले 2017 के टूअरिंग माॅडल में पेष किया गया एकदम नया उच्च प्रदर्षन वाला डुएल बैंडिंग वाॅल्व फ्रंट सस्पेंषन कार्टिज फाॅर्क जैसा प्रदर्षन देता है लेकिन यह अधिक रेस्पाॅंन्सिव है। यह आरामदायक क्रूजिं और 130 एमएम की जोषीली राइडिंग दोनों के लिए है। संषोधित रेक एवं ट्रेल भी हैंडलिंग क्षमता बढ़ाते हैं। नया मोनोषाॅक रियर सस्पेंषन क्लासिक हार्डटेल लुक को बनाए रखता है जबकि नई ज्यामिति राइड क्वालिटी नियंत्रण में सुधार लाती है। स्प्रिंग प्रीलोड के लिए आसानी से एडजेस्ट होने वाली 217 किलो रेंज की पेलोड क्षमता यात्री के सुकून में सुधार करते हुए हैंडलिं को अधिक कारगर बनाती है। नए साॅफ्टेल माॅडल पहले से 17 किलो तक हल्के हैं जिससे वजन के मुकाबले ताकत का अनुपात सुधरता है और तेज एक्सीलरेषन, बेहतर ब्रेकिंग और डायनामिक काॅर्नरिंग क्षमता मिलती है। कुछ माॅडलों में टायर नई साॅफ्टेल चेसी के हिसाब से बनाए गए हैं और बेहतर निर्माण से सभी प्रकार की राइडिंग परिस्थितियों में बेहतर एवं विष्वसनीय प्रदर्शन मिलता है। सीट का नया डिजाइन कई तरह के राइडरों के लिए आरामदायक है और क्रूजिंग में मददगार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.