पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता: लुईस मरांडी

दुमका। झारखंड।
झारखंड की समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने कहा कि राज्य की जनता को शुद्ध पेयजल मिले तथा वे स्वस्थ रहें, यह सरकार की प्राथमिकता है। पाईप लाईन के माध्यम से सभी घरों में बहुत जल्द शुद्ध पेयजल पहुंचाया जायेगा। समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनओं का लाभ मिले इस हेतु हम कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा पेयजल की समस्या को देखते हुए विभिन्न पेयजलापूर्ति योजनायें चलायी जा रही हैं, ताकि लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके। दुमका जिला के सभी गांव तक शुद्ध पेयजल हर हाल में पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि दुमका जिले में पेयजल की सभी योजना शुरू हो चुकी है, लेकिन षिकायत मिलने पर मुझे निरीक्षण के लिए आना पड़ा। डाॅ0 लुईस मरांडी आज दुमका जिला के विभिन्न गांवों का भ्रमण कर सरकार द्वारा चलाये जा रहे नीर निर्मल योजना, मुख्यमंत्री पेयजल योजना का निरीक्षण कर रही थी।
निरीक्षण के दौरान डाॅ मरांडी ने अधिकारियों से जलापूर्ति योजना बन्द होने का कारण जाना तथा बन्द पड़े सभी पेयजलापूर्ति योजना को जल्द से जल्द चालू करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने आम लोगों से बातचीत की तथा उनकी समस्याओं को जाना। समाज कल्याण मंत्री ने भुरकुण्डा गांव पहुंचकर नीर निर्मल परियोजना द्वारा निर्मित भुरकुण्डा एकल ग्रामीण जलापूर्ति योजना का निरीक्षण किया एवं ग्रामीणों से उनकी राय जानी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेष दिया कि जल्द से जल्द सभी घरों में पाईप लाईन के माध्यम से शुद्ध पेयजल पहुंचाया जाय तथा प्रतिदिन पेयजल सभी घरों तक पहुंचे इसे सुनिष्चित करें।
गांदो गांव पहुंचकर उन्होंने स्थानीय लोगों से बातचीत की तथा गांदो गांव के मुड़ुगुटु टोला पहुंचकर उन्होंने पेयजल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा उन्होंने लोगों से कहा कि जल्द से जल्द इस टोले में पीसीसी पथ का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द अस्पताल का निर्माण हो जाने से स्थानीय लोगों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से निजात मिलेगी। 24 घंटे कार्य करने से अस्पताल का निर्माण 1 वर्ष में हो जायेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या हो तो सीधे मुझसे मिलें। निरीक्षण के दौरान बड़तल्ली पहुंचकर डाॅ मरांडी ने आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया तथा उपस्थित सेविका सहायिका से बातचीत की एवं उनकी समस्याओं को जाना। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों की उपस्थिति पर अपनी प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि बच्चों के हर सुविधाओं का ख्याल रखा जाय। उन्होंने बच्चों को दी जाने वाले खाद्य सामग्री का भी निरीक्षण किया तथा निदेष दिया कि बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों में दी जाने वाली खाद्य सामग्री में किसी भी प्रकार की कमी ना हो इसका ध्यान रखा जाय।
इसके उपरांत उन्होंने दुमुहानी, बसमत्ता, रानीबहाल, गोविन्दपुर आदि गांव पहुंचकर जलापूर्ति योजना की समीक्षा की। इस दौरान अपर समाहर्ता इंदु गुप्ता, आईटीडीए निदेषक षिषिर कुमार सिन्हा पेयजल स्वच्छता विभाग के अधिकारी, 20 सूत्री के उपाध्यक्ष दिनेष दत्ता एवं सदस्यगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.