ग्रेटर नोएडा में SATTE का 26वां संस्‍करण शुरू

नई दिल्ली। यूबीएम इंडिया ने 2019 की शुरुआत काफी मजबूती से की है। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर में यूबीएम इंडिया के 26वें ट्रेड एंड ट्रैवल शो SATTE का आयोजन आज से आरंभ किया गया। इस तीन दिवसीय इवेंट को जबर्दस्त रेस्पांस मिला है। इस ट्रेड शो में मार्केट की दिग्गज कंपनियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इसके अलावा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल कंपनियों ने भी इस शो में हिस्सा लिया। इस शो में 1000 एग्जिबिटर्स हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही शो में 50 देशों और भारत के 90 शहरों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि डॉ. महेश शर्मा, केंद्रीयसंस्‍कृति राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), भारत सरकार ने किया। इस अवसर पर कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे, जिसमें श्री जॉन अमरातुंगा, पर्यटन विकासमंत्री, क्रिस्टियन अफेयर्स एंड वाइल्‍डलाइफ, श्रीलंका सरकार, श्रीवाई टुआनमुहम्‍मद बख्तियार बिन वान चिक, मलेशिया में पर्यटन, कला एवं संस्‍कृति के डिप्‍टी मिनिस्‍टर, सुश्रीनिया निसकाया, इंडोनेशिया के पर्यटन मंत्रालय में टूरि‍ज्‍म मार्केटिंग की डिप्‍टी मिनिस्‍टर, सुश्री इयूनजी टाए, एशिया एवं प्रशांत, यूएनडब्‍लूटीओ के लिए रीजनल विभाग की अधिकारी, श्रीसुभाष गोयल,मेंबर, नेशनल टूरिज्‍म एडवायजरी कमिटी, श्री योगेश मुद्रास, प्रबंध निदेशक, यूबीएम इंडिया और सुश्री पल्‍लवी मेहरा, ग्रुप डायरेक्‍टर, यूबीएम इंडिया जैसी हस्तियां शामिल थीं।

नेशनल और स्टेट टूरिज्म बोर्डों (एनटीओ और एसटीओ) के साथ ट्रैवल, टूरिज्म और होटल इंडस्ट्री के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय खरीदारों की जरूरतों को पूरा करते हुए अपनी प्रतिष्ठा पर खरा उतरने वाला यह समग्र और व्यापक बिजनेस 2 बिजनेस प्लेटफॉर्म है। SATTE2019 ने प्रोफेशनल्स को व्यापार को ऊंचाइयों तक ले जाने और आर्थिक अनिश्चितताओं के मुकाबले के लिए नए-नए समाधान खोजने के काबिल बनाया। SATTE भारत में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा देता है। इस साल इंटरनेशनल टूरिज्म बोर्डों के बीच इंडोनेशिया फीचर डेस्टिनेशन होगा, जबकि थाइलैंड, मलेशिया और श्रीलंका इस ट्रैवल और ट्रेड शो में भागीदार देश होंगे। प्रदर्शनी में राजस्थान, गोवा, मध्यप्रदेश भागीदार भारतीय राज्यों के रूप में शिरकत करेंगे। इसके अलावा कतर, आइसलैंड, साइप्रस और दुनिया भर के कई अन्य देश SATTE प्रदर्शनी में पहली बार शिरकत करेंगे। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के साथ राज्यों के पर्यटन मंत्रालय और भारतीय ट्रेवल एंड टूरिज्म बिरादरी के सहयोग से SATTE का तेज गति से विकास हो रहा है।

SATTE 2019 को उद्घाटन के मौके पर यूबीएम इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री योगेश मुद्रास ने कहा, “अगर वैश्विक संदर्भों में देखा जाए तो पर्यटन एक प्रतिस्पर्धी व्यवसाय है। यह नकद कमाई करने, आर्थिक विकास और रोजगार के अवसरों के सृजन करने का मुख्य क्षेत्र है। भारत में टूरिज्म इंडस्ट्री काफी तेज रफ्तार से आगे बढ़ रही है। 2020 तक ट्रैवल क्षेत्र के विकास से मार्केट में 56 बिलियन अमेरिकी डॉलर के अवसरों का सृजन होगा। इसके अलावा यह इंडस्ट्री रोजगार के अवसर बढ़ाने में भी मदद कर रही है, जिसमें 2028 तक 8.4 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। इस साल 2019 का वर्ल्ड टूरिज्म डे “टूरिज्म एंड जॉब्स : ए बेटर फ्यूचर फॉर ऑल” की थीम पर मनाने के लिए यूएनटीडब्ल्यूओ की ओर से भारत का चुनाव मेजबान देश के रूप में किया गया। इससे निश्चित रूप से भारतीयों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए टूरिज्म के महत्व की ओर ज्यादा ध्यान आकर्षित किया जाएगा। इसके अलावा सरकार की ओर से उठाए गए कई सक्रिय कदमों, जैसे वीजा नियमों में आसानी, रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम, इनक्रेडिबल इंडिया 2.0 कैंपेन, स्वदेश दर्शन पर अमल, प्रसाद, पर्यटन पर्व और एडॉप्ट ए हैरिटेज समेत अन्य योजनाओं से भारतीय पर्यटन विकास भविष्य में फलने-फूलने की पूरी संभावनाएं हैं।“

उन्होंने कहा, “कई सालों से SATTE ने इंडस्ट्री के प्लेटफॉर्म के रूप में ट्रैवल और टूरिज्म कम्युनिटी में अपने लिए खास जगह बनाई है। इस मंच ने भारतीय और अंतरराष्ट्रीय एग्जिबिटर्स और खरीदारों को आपस में एक-दूसरे से जुड़ने, नई पार्टनरशिप शुरू करने और कारोबार का दमदार विकास करने में सक्षम बनाया है। SATTE की ओर से भारत समेत दुनिया भर के कारोबारियों को पर्यटन के कई अनोखे अवसर दिए है, जैसे पर्यटन के लिए नए-अनोखे अनदेखे टूरिज्म डेस्टिनेशन, होटल प्रॉपर्टी, दुनिया भर के पर्यटन उद्योग से संबंधित लोगों से संपर्क, मुनाफे में होने वाले सौदे, वैल्यू एडिशन, नए युग के पर्यटन, टेक्नोलॉजी आदि। SATTE ने पर्यटन उद्योग से संबंधित कई नॉलेज फोरम भी लोगों को प्रदान किये हैं, जहां वह पर्यटन उद्योग से संबंधित ट्रेंड, चुनौतियों और समाधान की चर्चा कर सकते हैं। यह एक संपूर्ण अनुभव है, जिसे कोई ट्रैवल प्रफेशनल मिस नहीं कर सकता। हर साल हम शो को पिछले साल से ज्यादा बेहतरीन और शानदार बनाने का प्रयास करते हैं। रचनात्मक और दिलचस्प गतिविधियों के लिए हम SATTE 2019 की ओर काफी आशा भरी नजरों से देख रहे हैं।”

डॉ. महेश शर्मा, भारत सरकार में केंद्रीय संस्‍कृति राज्‍य मंत्री ने कहा, “मैं SATTE 2019 की जबर्दस्‍त शुरूआत के लिए यूबीएम इंडिया को बधाईयां देता हूं और मुझे मेरे निर्वाचनक्षेत्र में इस कार्यक्रम की मेजबानी कर गर्व हो रहा है। पर्यटन का मतलब बस एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर जाना नहीं है, इसमें प्रत्‍येक देश की समृद्ध खुशबू होती है। भारत में पर्यटन की क्षमता काफी उच्‍च है, देश की जीडीपी में इसका योगदान 6.8 प्रतिशत है और इसने भारत आने वाले पर्यटकों की संख्‍या के लिहाज से 9 प्रतिशत से 13 प्रतिशत का विकास दर्ज किया है। SATTE ने 26 बेहतरीन साल पूरे किये हैं, मैं इसकी टीम को बधाईयां देता हूं। इस साल के SATTE और पर्यटन उद्योग के लिए ढेरों शुभकामनायें।”

SATTE को लगातार अंतरराष्ट्रीय संगठनों, एसोसिएशनों और भारतीय ट्रैवल ट्रेड एसोसिएशन की ओर से समर्थन मिल रहा है। इसमें वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गनाइजेशन (यूएनडब्ल्यूटीओ), इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आईएटीओ), ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएआई), एसोसिएशन ऑफ डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर्स ऑफ इंडिया (एडीटीओआई), ट्रैवल एजेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (टीएएफआई), आईएटीए एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएआई), इंडिया कन्वेंशन प्रमोशन ब्यूरो (आईसीपीबी), यूनिवर्सल फेडरेशन ऑफ ट्रेवल एजेंट्स एसोसिएशन (यूएफटीएए), पैसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन (पीएटीए) और एंटरप्राइजिंग ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन जैसी कुछ संस्थाएं शामिल हैं।

शो में डोमेस्टिक बायर्स कार्यक्रम के लिए रिकॉर्डतोड़ संख्या में इनरोलमेंट किए गए। 500 घरेलू खरीदारों ने प्रदर्शनी के तीन महीने पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। इस प्रदर्शनी में अलग-अलग वर्गों से संबंधित विजिटर्स ने भाग लिया, जिसमें टूर ऑपरेटर, ट्रैवल एजेंट्स, वेडिंग प्लानर, कॉरपोरेट के पर्यटन से संबंधित नीति निर्माता, होटल, टूर एंड ट्रैवल इंडस्ट्री के संभावित निवेशकों के अलावा प्रमुख टीवी और फिल्म प्रॉडक्शन हाउस से लोकेशन प्लानर्स शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.