अमेज़न इंडिया ने फेस्टिव सीजन से पहले पूर्वोत्‍तर भारत में अपनी पहुंच मजबूत की

नई दिल्ली। मेज़न इंडिया ने आज पूर्वोत्‍तर (नॉर्थ-ईस्ट) भारत के 8 राज्यों में अपने डिलीवरी नेटवर्क के विस्तार की घोषणा की। इस क्षेत्र में अमेज़न के स्‍वामित्‍व वाले और डिलीवरी सर्विस पार्टनर के लगभग 60 से अधिक डिलीवरी स्टेशन हैं। कंपनी ने इस साल त्योहारी सीजन से पहले अपनी डिलीवरी का दायरा बढ़ाने के लिए कई नए पिनकोड जोड़े हैं, जिनमें चम्फाई, कोलासिब, लुमडिंग, पासीघाट और मोकोकचुंग जैसे दूरदराज के शहर शामिल हैं। यह विस्तार अमेज़न इंडिया के देश के हर हिस्से में ग्राहकों और विक्रेताओं तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लक्ष्य के अनुरूप है।

अमेज़न ने डिलीवरी सर्विस पार्टनर प्रोग्राम के तहत स्थानीय उद्यमियों के साथ भागीदारी की है, जो इन छोटे व्यवसायों को वृद्धि के अवसर मिलने में सक्षम बनाता है और अमेज़न इंडिया को अपनी खुद की डिलीवरी सेवाओं के साथ पूर्वोत्‍तर में टियर 3 और टियर 4 स्थानों में पहुंच बढ़ाने में मदद करता है। डिलीवरी सर्विस पार्टनर्स की स्‍थानीय विशेषज्ञता और अमेज़न की वैश्विक तकनीक का संयोजन कंपनी को कई अतिरिक्‍त सेवाओं के साथ लास्‍ट-माइल डिलीवरीज आसानी से मैनेज करने में मदद करता है। इन अतिरिक्‍त सेवाओं में एक्सचेंज एट डोर स्टेप, बायबैक और रिटर्न पिक अप डोरस्टेप शामिल हैं। अमेज़न इंडिया की विस्तारित पहुंच चम्फाई जैसे कस्बों में ग्राहकों को एक सहज खरीदारी का अनुभव प्रदान करेगी, जो पूर्वी भारत और पड़ोसी देशों के लिए मुख्य बिजनेस कॉरिडोर के रूप में काम करता है। कंपनी के विस्तार में अलग-अलग स्‍थानों जैसे टुरा वैली और मोकोकचुंग का शहरी केंद्र भी शामिल है।

अमेज़न इंडिया में लास्ट माइल ऑपरेशंस के डायरेक्टर श्री प्रकाश रोचलानी ने अपने डिलीवरी नेटवर्क के विस्तार पर टिप्पणी करते हुए कहा, “ई-कॉमर्स को रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाने के हमारे दृष्टिकोण के अनुसार, हमने पूर्वोत्‍तर भारत में अपने डिलीवरी नेटवर्क को मजबूत किया है। हम तेज, सुरक्षित और विश्वसनीय डिलीवरी अनुभव के साथ हमारे ग्राहकों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, चाहें वे जहां भी रहें। हमें विश्वास है कि पूर्वोत्‍तर में हमारे द्वारा किया जा रहा निरंतर निवेश इस वादे को पूरा करने में मदद करेगा। त्योहारी सीज़न के साथ हम एक व्यापक ग्राहक आधार तक पहुंचने और काम करने केअधिक से अधिक अवसरों का सृजन करने के लिए इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति मजबूत करने के लिए तत्‍पर हैं। ”

पिछले महीने, कंपनी ने इस त्योहारी सीजन में देशभर के 1700 स्टेशनों के डिलीवरी नेटवर्क के साथ करीब 200 अमेज़न संचालित और डिलीवरी सर्विस पार्टनर स्टेशनों को जोड़ने की घोषणा की थी। कंपनी ने अपने प्रमुख कार्यक्रमों ‘आई हैव स्पेस’ (आईएचएस) प्रोग्राम के साथ अपने डिलीवरी कार्यक्रमों को और मजबूत किया है। इसमें अब 350 से अधिक शहरों में 28,000 से अधिक पास की दुकानें और किराना स्टोर शामिल हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.