आपदाओं से निपटने में एनडीआरएफ ने किया सराहनीय कार्य: अमित शाह

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने देश सहित विदेश में भी आई आपदाओं में लोगों की मदद की है। उन्होंने एनडीआरएफ से जुड़े सभी लोगों को बधाई देते हुए कहा कि आपदा के दौरान जिस तरह एनडीआरएफ के लोग काम करते हैं वो काबिले तारीफ है।

शाह ने राष्ट्रीुय आपदा प्रतिक्रिया बल की ओर से शनिवार को विज्ञान भवन में आयोजित राज्या आपदा प्रतिक्रिया बल(एसडीआरएफ) के क्षमता निर्माण पर दो दिवसीय वार्षिक सम्मे लन के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि एनडीआरएफ की तर्ज पर देश के 24 राज्यों में एसडीआरएफ का गठन किया जा चुका है। नागपुर में एक बड़ा सेंटर भी बनाया जाएगा।
शाह ने कहा कि एनडीआरएफ को और अधिक मजबूत बनाने के लिए विभाग को हरसंभव सहयोग दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन क्षेत्र की चुनौतियों को तभी हल कर सकते हैं जब सभी टीमों के पास इससे लड़ने के लिए पर्याप्त संसाधन हों, जो अंतरराष्ट्रीय मानकों से भी बेहतर हों। उन्होंने कहा कि ये संसाधन अगर अपने देश में बनाए जाएं तो और बेहतर होगा। इसके लिए एनडीआरएफ के अधिकारी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) से बात करें और जरूरी उपकरोणों का निर्माण अपने देश में करें। आखिर में उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र की तरह आपदा प्रबंधन के क्षेत्र के अंदर भी भारत दुनिया में सर्वप्रथम और सर्वश्रेष्ठ हो, इस लक्ष्य को लेकर सम्मेलन की समाप्ति होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.