Angel Broking, मार्केट आउटलुकःकुछ डिस्ट्रिब्यूशन साफ तौर पर दिखाई देता है

 

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से प्रमुख सूचकांक एक रेंज में चल रहे थे, पर अगर हम सावधानीपूर्वक व्यक्तिगत स्टॉक (विशेष रूप से एफ एंड ओ क्षेत्र में) के प्राइज एक्शन को देखते हैं तो कुछ डिस्ट्रिब्यूशन साफ तौर पर दिखाई देता है। निफ्टी और अन्य प्रमुख सूचकांकों में इस हफ्ते के बाद के हिस्से में गिरावट की मुख्य वजह कुछ शेयरों में हुई ओवरऑल बिक्री थी। इस प्रक्रिया में, सूचकांक केंद्रीय बजट के अगले दिन (02 फरवरी, 2021) बने 14470-14330 के अंतर को भरने में कामयाब रहा।

चूंकि बाजार थोड़ा ओवरसोल्ड था, इसलिए रिबाउंड तो होना ही था; लेकिन जिस तरह की वी-शेप की रिकवरी हमने देखी, वह स्पष्ट रूप से हमारे लिए अप्रत्याशित थी। इसलिए, हालांकि हमारे हालिया सतर्क रुख ने अच्छा प्रदर्शन किया है, हमें यह देखना होगा कि अगले हफ्ते के पहले हॉफ में मार्केट का व्यवहार कैसा रहता है। हायर साइड में 14875-15050 के स्तर को देखना होगा, जबकि निचले हिस्से में 14450-14350 एक प्रमुख सपोर्ट ज़ोन बन गया है। प्रमुख सुधारात्मक कदम केवल 14330 से नीचे संभव है, तब तक सूचकांक के व्यापक दायरे में रहने की उम्मीद है।

ट्रेडर्स को थोड़े समय के लिए स्टॉक-स्पेसिफिक नजरिया रखने की सलाह दी जाती है और जब तक निफ्टी 15050 को पार नहीं करता, हमें हायर लेवल्स पर कुछ दबाव दिखने की संभावना है। इस वजह से निवेशक को हल्का रहना चाहिए उचित रिस्क मैनेजमेंट के साथ ही ट्रेड करना चाहिए क्योंकि हम मासिक एक्सपायरी के हफ्ते में कदम रखने वाले हैं।

 

1. बीपीसीएल

स्टॉक का मूल्य 424 के आसपास पिछले कई प्रतिरोध क्षेत्र में समर्थन खोजने में कामयाब रहा। यह ’89-दिन के ईएमए’ के साथ मेल खा रहा है इसलिए, हमें उम्मीद है कि स्टॉक फिर से ऊपर की ओर दौड़ना शुरू होगा। हम आने वाले दिनों में 448 रुपए के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ने की सलाह देते हैं। स्टॉप लॉस 418 रुपए पर रखा जा सकता है।

2. कैडिला हेल्थकेयर 

शुक्रवार को स्मार्ट रिकवरी के साथ डेली क्लोज इस प्रमुख मूविंग एवरेज से ऊपर हुआ। इसके अलावा, कैंडल भी ‘बुलिश हैमर’ पैटर्न से मिलती है। इस वजह से इन सबूतों को देखते हुए कार्ड पर कुछ राहत की संभावना अधिक है। हम आने वाले दिनों में 445 रुपए के लक्ष्य के साथ लंबे समय के लिए लगभग 418 की गिरावट तक जाने की सलाह देते हैं। स्टॉप लॉस को सख्ती से 407 रुपए के आसपास रखा जा सकता है।

3. एक्सिस बैंक 

पिछले कुछ सत्रों से हम थकान के लक्षण देख रहे हैं और चार्ट पर भी यह स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। शेयर की कीमतें अपने हालिया कंसॉलिडेशन रेंज से नीचे फिसल गई हैं और हालांकि यह शुक्रवार को खोई हुई जमीन को वापस पाने में कामयाब रही है, हमें उम्मीद है कि स्टॉक 730-735 के आसपास कड़े प्रतिरोध का सामना कर सकता है। हम आने वाले दिनों में 700 रुपए के टारगेट से शॉर्ट करने की सलाह दे रहे हैं। स्टॉप लॉस को 746 रुपए में रखा जा सकता है।

 

Inputs – श्री समीत चव्हान, चीफ एनालिस्ट, टेक्निकल एंड डेरिवेटिव्स, एंजिल ब्रोकिंग लिमिटेड

Leave a Reply

Your email address will not be published.