प्रमुख सुर्खियाँ :

11 नए वोकेशनल ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स की घोषणा

जयपुर। कौशल आधारित विश्वविद्यालय, भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू), जयपुर में बोर्ड आॅफ स्टडीज की दसवीं बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में सिम्बायोसिस, हरियाणा विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी, एआईसीटीई और मणिपाल यूनिवर्सिटी आदि से आए गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लिया और युवाओं को कौशल युक्त बनाने के लिए अपनाई जाने वाली सर्वोत्तम प्रथाओं पर विचार-विमर्श किया।
बीएसडीयू के अध्यक्ष डॉ (ब्रिगेडियर) एस एस पाब्ला ने अकादमिक वर्ष 2019-2020 के लिए व्यावसायिक स्नातक की डिग्री के लिए 11 नए पाठ्यक्रमों की घोषणा की।
नए पाठ्यक्रमों की घोषणा करते हुए डॉ पाब्ला ने कहा कि नए पाठ्यक्रम इंडस्ट्री की जरूरतों के अनुसार तैयार किए गए हैं। हमारा मकसद सर्वाधिक संभावनाओं वाले स्किल एरिया में विद्यार्थियों को गहरी जानकारी देना और उन्हें प्रशिक्षित करना है। हमारे व्यावसायिक डिग्री पाठ्यक्रम को पूरा करने वाला कोई भी छात्र निश्चित रूप से कहीं भी भर्ती होने के अधिक अवसर प्राप्त करेगा, क्योंकि उसे हमारे परिसर में उपलब्ध विश्व स्तरीय मशीनों पर पेशेवरों से ऐसा प्रशिक्षण प्राप्त होगा, जिसकी सबसे ज्यादा मांग है। बोर्ड आॅफ स्टडीज के सदस्यों को संबोधित करते हुए डॉ (ब्रिगेडियर) एस एस पाब्ला, अध्यक्ष, बीएसडीयू ने कहा कि हमारा उद्देश्य छात्रों को सर्वश्रेष्ठ कौशल विकास पहल के साथ बेहतर तरीके से तालीम देना है। हमें इन नए पाठ्यक्रमों की घोषणा करने पर गर्व है। मुझे आशा है कि इससे विद्यार्थियों को जमीनी स्तर से नौकरी पाने में मदद मिलेगी। हमें यह साझा करने में भी प्रसन्नता हो रही है कि हमने बी वोक पाठ्यक्रमों में पिछले साल नामांकित सभी छात्रों को 100 प्रतिशत प्लेसमेंट सहायता प्रदान करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।
ये हैं 11 नए कोर्स : 
1. बी. वोक फूड प्रोसेसिंग स्किल्स
2. बी. वोक ग्राफिक्स एंड प्रिंटिंग स्किल्स
3. बी. वोक इंटरनेट जर्नलिज्म स्किल्स
4. बी. वोक एडवरटाइजिंग स्किल्स
5. बी. वोक शॉर्ट फिल्म मेकिंग स्किल्स
6. बी. वोक एनीमेशन एंड गेम्स स्किल्स
7. बी. वोक इंडस्ट्रियल सिक्यूरिटी स्किल्स
8. बी. वोक टेलीकॉम स्किल्स
9. बी. वोक रोबोटिक्स एंड 3 डी प्रिंटिंग स्किल्स
10. बी. वोक आॅटोमोटिव स्किल्स (ट्रैक्टर) स्किल्स
11. बी. वोक कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट स्किल्स।
जुलाई 2018-19 से बीएसडीयू में शुरू होने वाले कोर्स 
1. बी. वोक एग्रीकल्चर स्किल्स
2. बी. वोक प्लंबिंग स्किल्स
3. बी. वोक लॉजिस्टिक्स
4. बी. वोक एंटरप्रेन्योरशिप स्किल्स
5. बी. वोक हॉस्पेटिलिटी एंड टूरिज्म स्किल्स
6. बी. वोक गारमेंट मेकिंग एंड फेब्रिक प्रिंटिंग स्किल्स।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account