दिल्ली में दिखीं विंटेज कारें

नई दिल्ली ।  दो साल के लंबे इंतजार के बाद दिल्ली में एक बार फिर से जबदस्त धूमधाम और जोश भरे माहौल में, 21 गन सैल्यूट इंटरनेशनल विंटेज कार रैली और कॉनकाॅर्स डी’एलीगेंस 2020 के 9वें एडीशन को श्री केटीएस तुलसी, प्रेसिडेंट, एचएमसीआई, श्री मदन मोहन, चेयरमैन एवं ट्रस्टी, 21 गन सेल्यूट हेरिटेज एंड कल्चरल ट्रस्ट ने इंडिया गेट, नई दिल्ली से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस मौके पर अन्य सम्मानित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय गणमान्य हस्तियां भी उपस्थित थीं।
इस आयोजन में पूरी दुनिया से आई कई दुर्लभ, खूबसूरत और इससे पहले कभी नहीं देखी गई कारों को डिस्प्ले किया गया, जो कि मोटरिंग मास्टरपीसेज के तौर पर जानी जाती हैं। इन कारों में प्रमुख तौर पर 1938 रोल्स-रॉयस 25/30, मासरेटी 3500 जीटी विग्नेल सिडर, 1939 ब्यूक रोडमास्टर कनर्वेटेबल, 1938 लैंसिया एस्टुरा सीरीज 4, 1930 बीएमडब्ल्यू 3/15 डीए2 “कैब्रियोलेट”, 1936 रोल्स रॉयस 25/30 गुर्ने नटिंग कूपे, 1959 जगुआर एक्सके 150एस, 1936 रोल्स रॉयस 25/30, 1951 बेंटले एमके 6 फ्रीस्टोन एंड वेब, 1966 फोर्ड मस्टैंग, 1930 कैडिलैक वी-16 रोडस्टर, और 1959 अल्फा 2000 और कई अन्य शामिल हैं।

भारत सरकार, पर्यटन मंत्रालय के सहयोग से आयोजित, 21 गन सैल्यूट इंटरनेशनल विंटेज कार रैली और कॉन्सर्ट डी’एलीगेंस ने अपनी शुरुआत राजसी इंडिया गेट पर फ्लैगआॅफ परंपरा को पूरा कर रवाना हुई और इस दौरान खूबसूरत माहौल में सभी ने इन खूबसूरत विंटेज कारों को जमकर निहारा। इन कारों को देखने के लिए इंडिया गेट के आसपास मौजूद दर्शकों का उत्साह देखने लायक था। बहादुर शहीदों के बलिदान का सम्मान करती अमर जवान ज्योति के सामने 150$ भव्य विंटेज कारें उपस्थित थीं। उनके साथ दुनिया भर के 34 सम्मानित इंटरनेशनल जज भी मौजूद थे जो कि इन कारों को जज करने के लिए खास तौर पर इस शानदार आयोजन में शामिल हुए।

केटीएस तुलसी, प्रेसिडेंट, एचएमसीआई ने कहा कि “मुझे कुछ आकर्षक विंटेज कारों का अवलोकन करने का अवसर मिला है। इनको बेहतरीन अंदाज से रिस्टोर्ड और संरक्षित किया गया है। इन कारों को आज भी खूबसूरत बनाए रखने में इन के मालिकों का जुनून और पर्दे के पीछे काम करने वाले लोगों की प्रतिबद्धता का अहम योगदान है, जो कि पुरानी और क्लासिक कारों की विरासत को जीवित रखे हुए है।“
श्री मदन मोहन, चेयरमैन एवं ट्रस्टी, 21 गन सेल्यूट हेरिटेज एंड कल्चरल ट्रस्ट ने इंडिया गेट पर आए मेहमानों और दर्शकों को संबोधित किया और हेरिटेज मोटरिंग और इसके विकास के महत्व और युवा पीढ़ी के विकास को महत्व दिया। उन्होंने उन सभी को भी दिल से धन्यवाद किया, जन्होंने इस प्रयास का समर्थन किया है और इस सपने को साकार करने में प्रमुख तौर पर आधार बने हुए हैं।
मदन मोहन ने इस आयोजन को एक शानदार अनुभव में बदल दिया। आयोजन के पहले दिन इंडिया गेट पर भारत और दुनिया भर से सैकड़ों विंटेज कारों की एक झलक पाने के लिए दर्शकों की एक बड़ी भीड़ उमड़ी हुई थी और जब इन कारों ने लुटियंस दिल्ली की ऐतिहासिक सड़कों पर परेड की तो देखने वालों की नजर इन पर ही जीम रह गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.