डिटाॅल बनेगा स्वच्छ इंडिया मुहिम के सीजन 5 का आगाज

मुंबई। रेकीट बेंकाइजर, दुनिया की अग्रणी कंज्यूमर हेल्थ और हाइजीन कंपनी के साथ मिलकर मुहिम के ब्रांड एम्बेसडर, श्री अमिताभ बच्चन एवं एनडीटीवी ने आज यहां जुहू में डाॅ. आर.एन. कूपर म्युनिसिपल जनरल हाॅस्पिटल में डिटाॅल हार्पिक बनेगा स्वच्छ इंडिया ;ठैप्द्ध मुहिम के पांचवे सीजन की शानदार शुरूआत की। एक और सफल वर्ष की शुरूआत करते हुए अमिताभ बच्चन ने डिटाॅल ठैप् के पांचवे वर्ष के लिए मुख्य थीम के रूप में रुल्वनतभ्ंदकप्दडपदम की घोषणा की। इस सीजन में मुहिम का फोकस नियमित रूप से हाथ धोने की आदत डालकर, वायु प्रदूषण को कम करके और 2019 तक ओडीएफ और स्वच्छ भारत के लिए काम करके स्वच्छता, स्वास्थ्यप्रदता और सेहत के प्रति लोगों के रवैये में बदलाव लाने पर रहेगा। इस कार्यक्रम में कई जानी-मानी हस्तियों और गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया जिनमें श्वेता शालिनी, सलाहकार, मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र और एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, विलेज सोशल ट्रांसफाॅर्मेशन फाउंडेशन; नैना लाल किदवई, अध्यक्ष, इंडिया सेनिटेशन कोलिशन; सुभाष दलवी, मुख्य नोडल अधिकारी, स्वच्छ मुंबई प्रबोधन अभियान; अफरोज शाह, प्रख्यात अधिवक्ता और पर्यावरणविद; भागयश्री डेंगले, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, प्लान इंडिया आदि के नाम प्रमुख हैं।
बच्चे समाज में बदलाव लाने वाले दूत का काम करते हैं। वे सीखने की आदत के आदी होते हैं जो हमें काफी ज्यादा प्रभावित करते हैं। इसलिए रुल्वनतभ्ंदकप्दडपदम के साथ डिटाॅल हार्पिक बीएसआई का मकसद बच्चों तक पहुंचना और उनके जरिये अधिक से अधिक लोगों को इस मुहिम में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करके रवैये में बदलाव लाना है। इस थीम में यह मुहिम लोगों से एक साथ आने और भारत को स्वच्छ और सेहतमंद बनाने की इस मुहिम का हिस्सा बनने की अपील करती है।
इस कार्यक्रम में उपस्थित गौरव जैन ने कहा, डिटाॅल बीएसआई पिछले चार वर्षों से सफलतापूर्वक जागरूकता फैला रहा है और रवैये में बदलाव ला रहा है। हर बीतते साल के साथ यह कार्यक्रम सामुदायिक भागीदारी के साथ सकारात्मक प्रभाव छोड़ने में सफल रहा और यह अपना संदेश ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में कामयाब रहा है। इस साल हमने अभी तक 7 राज्यों में 10,000 स्कूलों में अपनी मुहिम पहुंचाई है और हमारा लक्ष्य इस वर्ष 2.5 लाख स्कूलों तक पहुंचने का है। इस कार्यक्रम ने डायरिया के उपचार पर होने वाले खर्च में कमी करके राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में लगभग $500ए000 का योगदान दिया है और इसके कारण संभावित बच्चों में डायरिया के मामलों में महत्वपूर्ण कमी ;5ःद्ध आई है। इस वर्ष हमारा फोकस लोगों के सामूहिक प्रयास के साथ रवैये में बदलाव लाने, इस बड़े और महान कार्य के लिए लोगों को प्रोत्साहित करके और सशक्त बनाकर उनकी बेहतर और असरदार भागीदारी पर रहेगा।‘‘
इस कार्यक्रम में श्री अमिताभ बच्चन स्कूल जाने वाले बच्चों द्वारा स्पेशल डिटाॅल बीएसआई हाइजीन किट के साथ मौजूद थे जो उन्हें सही तरीकों के बारे में मजेदार ढंग से बताती है। हमारी हाइजीन किट के प्रति उनके एक्सपोजर के कारण-बच्चों में डायरिया के बारे में जागरूकता 66.8 प्रतिशत से बढ़कर 87 प्रतिशत तक पहुंच गई है। स्वच्छता और स्वास्थ्यप्रदता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए डाॅ. आर.एन. कूपर म्युनिसिपल जनरल हाॅस्पिटल की सराहना करते हुए श्री बच्चन ने इस बात पर भी बल दिया कि कैसे रुल्वनतभ्ंदकप्दडपदम लोगों को अपने-अपने तरीके से छोटे-छोटे प्रयासों के जरिये स्वच्छ भारत अभियान की पहल में योगदान देने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने उन कदमों के बारे में भी बताया जिन्हें उठाकर हम अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और स्वास्थ्यप्रद बना सकते हैं।
डिटाॅल बीएसआई मुहिम की पहुंच का दायरा बढ़ाने के लिए आरबी ने एसोसिएटिड चैंबर आॅफ काॅमर्स एंड इडस्ट्री आॅफ इंडिया (एसोचैम) से हाथ मिलाया है ताकि कटाई के सीजन के बाद खेतों में बचे ठूंठों को जलाने से भारत विशेषकर उत्तर भारत में होने वाले वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम किया जा सके। इस गठजोड़ के जरिये आरबी पंजाब के 95 गांवों के 2,11,000 लोगों और 42,200 घरों तक पहुंचेगा। आरबी ने ग्लोबल इंटरफेथ वाॅश एलायंस ;ळप्ॅ।द्ध और संकल्प तरू के साथ मिलकर वायु प्रदूषण की समस्या को हल करने के अपने प्रयास को आगे बढ़ाया है। इसने वृक्षारोपण अभियान के भाग के रूप में ऋषिकेश में 30,000 पेड़ लगाएं हैं, इसका मकसद देहरादून, उत्तराखंड में 200,000 पेड़ लगाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.