ड्रोन निर्माण में इस वर्ष में कई गुना वृद्धि करने का लक्ष्य: आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन

 

नई दिल्ली। ड्रोन उद्योग की घातीय वृद्धि क्षमता से उत्साहित अग्रणी किसान ड्रोन (कृषि ड्रोन) निर्माता आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन प्राइवेट लिमिटेड ने आज कहा कि वह चालू वित्त वर्ष में मूल्यों और मात्रा दोनों में कई गुना विकास का लक्ष्य रख रहा है।
गुरुग्राम-मुख्यालय वाली कंपनी 2022-23 के दौरान 1,000 से अधिक किसान ड्रोन बेचने का लक्ष्य बना रही है और किसान ड्रोन बाजार के बड़ा हिस्से को अपने अधिकृत करने का लक्ष्य रखा है, जो 2025-26 तक 5000 करोड़ रुपये होने की संभावना है।
अपनी विकास महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए, भारत का पहला प्रमाणित ड्रोन निर्माता धन जुटाने के लिए निवेशकों के साथ बातचीत कर रहा है, जिसका उपयोग विस्तार के लिए किया जाएगा। पिछले साल कंपनी ने प्रमुख एग्रोकेमिकल कंपनी धानुका एग्रीटेक से करीब 30 करोड़ रुपये जुटाए थे। कंपनी को ड्रोन के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के लिए चुना गया है।
आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन का प्रमुख ड्रोन ‘एग्रीबोट’ एक बहुउद्देश्यीय किसान ड्रोन है जो छिड़काव, दाना बिखेरने और फसल के स्वास्थ्य की निगरानी करता है।
मजबूत विकास योजना पर टिप्पणी करते हुए, श्री दीपक भारद्वाज और श्री अनूप उपाध्याय, सह-संस्थापक, आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन ने, आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन प्राइवेट लिमिटेड की प्रमुख पहलुओं के बारे में बताया:
1.कंपनी सभी संघटकों को 1-2 साल के भीतर स्वदेशी बनाने के लिए काम कर रही है। कंपनी का चयन भारत सरकार की प्रोडक्ट लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के तहत किया गया है।
2.कंपनी ने कृषि में ड्रोन के लाभों पर किसानों को शिक्षित करने के लिए पूरे भारत में कई अभियान और 15000 किलोमीटर की ड्रोन यात्रा आयोजित की है।
3.रोजगार बढ़ाने के लिए आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन ग्रामीण स्तर के उद्यमियों और उनके सेवा भागीदारों के विकास का काम कर रहा है।
4. कंपनी के केंद्र 12 राज्यों में हैं जो किसानों की मदद कर रहे हैं। एक नया उद्यमी,एग्री इंफ्रा फंड के तहत वित्त (ऋण) लाभ प्राप्त करने में सक्षम है।
5. आयोटेकवर्ल्ड ने हमारा एक मोबाइल ऐप डीआरऐएसएस मॉडल लॉन्च किया है जो नए उद्यमियों को व्यापार करने में और छोटे तथा सीमांत किसानों को ड्राइंग सर्विसेज का लाभ उठाने में मदद कर रहा है।
6.कंपनी ने ड्रोन के संचालन की लागत को कम करने और ड्रोन की गतिशीलता बढ़ाने के लिए बाइक बैक ड्रोन मॉडल और नई लिथियम आयन बैटरी लॉन्च की है।
7.कंपनी विभिन्न राज्य सरकारों के साथ आरपीटीओ (रिमोट पायलट ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन) खोल रही है। यह बहुत ही कम लागत पर पायलट लाइसेंस कोर्स प्रदान करायेगा।
8.कई केवीके, आईसीएआर संस्थान, राज्य कृषि विश्वविद्यालयों ने हमसे ड्रोन खरीदे हैं और अब हम उन्हें समर्थ कर रहे हैं ताकि वे स्थानीय किसानों को शिक्षित कर सकें।
9. यह लगभग सभी प्रमुख प्लांट प्रोटेक्शन केमिकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के साथ काम कर रहा है और साथ ही सभी प्लांट प्रोटेक्शन केमिकल की जैविक क्षमता बढ़ाने का भी काम कर रहा है।
10. किसान मित्रों के उपयोग में आसानी के लिए कई भाषा (हिंदी, पंजाबी, तेलुगु, मराठी, तमिल, कन्नड़ आदि) आधारित यूजर इंटरफेस है।
11. किसान ड्रोन को तेजी से अपनाने के लिए सरकार द्वारा 40-100% तक की सब्सिडी दी जा रही है। आयोटेकवर्ल्ड एविगेशन मध्य प्रदेश आदि जैसे विभिन्न राज्य सरकारों के साथ भी नामांकित है।
संस्थापकों ने कहा, “स्पष्ट रूप से, विकास का अवसर बहुत बड़ा है और IoTechWorld Avigation अपने अग्रणी प्रयासों और दूरदर्शिता से किसान ड्रोन बाजार में अपना प्रमुख स्थान बना लेगा।”
हाल के FICCI-EY की रिपोर्ट के अनुसार, ड्रोन बाजार 2030 तक $30 बिलियन हो जाने की संभावना है। कृषि ड्रोन बाजार का कुल ड्रोन बाजार में लगभग 30% योगदान करने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.