एक्सरसाइज से भी ब्रेक है जरूरी

अगर आप जिम में या पार्क में टहलने के लिए रोज जा रहे हैं, तो हफ्ते में एक दिन शरीर को जरूर आराम दें. इससे आपके शरीर से थकावट तो दूर होगी ही, साथ ही इसमें एक्सरसाइज से होने वाले दर्द में भी काफी आराम मिलेगा.रोज एक्सरसाइज करना हमारे लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन हफ्ते के सात दिनों में से एक दिन एक्सरसाइज से आराम लेना भी बहुत ज़रूरी है. हम रोज ऑफिस की भाग-दौड़ वाली लाइफ जीते हैं. ऐसे में हमारे शरीर को आराम नहीं मिल पाता है. साथ ही अगर एक्सरसाइज भी करनी हो तो थोड़ा मुश्किल हो जाता है. शरीर हर समय थका हुआ महसूस करता है.
कहते हैं कि व्यक्ति को हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के लिए एक्सरसाइज के साथ दिन में 5 बार खाना लेना चाहिए. मतलब 5 मील, जो एकदम हेल्दी हों और उसमें बाहर का ऑयली फूड बिलकुल न हो.पूरे हफ्ते में क्यों एक्सरसाइज़ से रेस्ट लेना जरूरी है आपके लिए ये तीन पॉइंट्स जानने काफी हैं. शरीर में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है. पाचन क्रिया ढंग से काम कर पाती है और मांसपेसियों को रिलेक्स होने का मौका मिलता है. अगर आपको बाहर खाना खाने का मन है, तो इस एक दिन चीट-डे में खा लें, जिससे अगले दिन एक्सरसाइज करके उसकी कैलोरी बर्न कर पाएं.
अगर आप एक्सरसाइज़ फ्रीक हैं, तो शरीर के साथ दिमाग को भी एक दिन का रेस्ट देना बनता है. एक्सरसाइज़ करते-करते हमारी मांसपेशियां भी काफी कमजोर हो जाती हैं जिन्हें अगर आराम न दिया गया तो उनमें खिंचाव की समस्या पैदा हो सकती है. मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या होना मतलब एक्सरसाइज से करीब एक से दो महीने के लिए छुट्टी मिलना.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.