अंजीर में छिपे हैं सेहत के कई राज

सेहतमंद रहने के लिए अंजीर के सेवन की सलाह दी जाती है। अंजीर खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है वो उतना ही गुणों से भरपूर है। अंजीर का नियमित सेवन आपको कई बीमारियों से निजात भी दिला सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह पौष्टिक फल आपको खूबसूरत भी बना सकता है?
अंजीर में कुछ ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए काफी लाभकारी साबित होते हैं। ऐसे में, अंजीर चाहे आप लगाएं या फिर उसका सेवन करें इससे आपकी रमणीयता में बढ़ोत्तरी ही होगी। अंजीर में विटामिन डी, फोसफोरस और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है।
सूखा अंजीर भी आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाने में एक अहम रोल अदा करता है। सूखे अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है। यह तत्व आपकी त्वचा को पहले से जवां और खूबसूरत बना सकता है। ऐसे ही कई फायदे हैं अंजीर के जो आपको मजबूर कर देंगे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए।
दाग-धब्बे दूर भगाए: अंजीर के एंटी ऑक्सीडेंट तत्व त्वचा को खूबसूरती देते हैं ही साथ ही इसमें मौजूद हैं कुछ स्किन लाइटनिंग एजेंट जो त्वचा के दाग-धब्बों से आपको छुटकारा दिलाता है। इसे अच्छी तरह पीस कर चेहरे पर 15 से 25 मिनट के लिए लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इस पेस्ट को एक हफ्ते तक लगाने से आपके चेहरे के दाग धब्बे निकल जाएंगे।
कील-मुहांसों का करे सफाया: हीलिंग प्रॉपर्टी क चलते यह आपकी त्वचा को कील-मुहांसे रहित बनाता है। आपकी त्वचा के लिए यह एक दवाई का रूप में काम करता है। अंजीर को पीस कर कच्चे दूध में मिलाएं। इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप इसे दूध में भिगो कर भी खा सकती हैं।
हेल्दी त्वचा: सूखे हुए अंजीर में ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी त्वचो का यौवन प्रदान करता है। रोजाना एक अंजीर को दूध के साथ खाने से आप चेहरे की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। इसके अलावा ये चेहरे ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।
झुर्रियों से छुटकारा: अगर आपके चेहरे पर उम्र का असर साफ तौर पर दिखने लग गया है तो रोजाना अंजीर का सेवन करना शुरू कर दें। सेवन करने के अलावा आप इस गुणकारी फल को पीस कर भी लगा सकती है। से खाने से दाद, चेहरे पर खुजली, फुंसी, पिपंल और त्वचा के अन्य रोग भी दूर हो जाते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.