Tata Punch : 5.49 लाख रूपये में पाइये भारत की सबसे सुरक्षित कार

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने आज एसयूवी की अपनी ‘न्‍यू फॉरएवर’ रेंज में अपनी सबसे नई पेशकश टाटा पंच (PUNCH) लॉन्‍च की है। यह भारत की पहली सब-कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी है, जिसे एडल्‍ट ऑक्‍युपेंट प्रोटेक्‍शन के लिये बेहद प्रतिष्ठित ग्‍लोबल एनसीएपी 5-स्‍टार रेटिंग (16.453) और चाइल्‍ड ऑक्‍युपेंट प्रोटेक्‍शन के लिये 4-स्‍टार रेटिंग (40.891) मिली है। उद्योग में पहली बार कई फीचर्स पेश करने के साथ, टाटा पंच में टाटा की सभी एसयूवी को परिभाषित करने वाली चार मुख्‍य विशेषताओं को दोहराया गया है- आकर्षक डिजाइन, बहुपयोगी और रोचक परफॉर्मेंस, रूमी और स्‍पेशियस इंटीरियर्स और संपूर्ण सुरक्षा। यह अब देशभर में टाटा मोटर्स के 1000 से ज्‍यादा शोरूम्‍स पर डिलीवरी के लिये उपलब्‍ध होगी। इसका शुरूआती मूल्‍य 5.49 लाख रूपये (एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली) है।

इस रोमांचक नई पेशकश के लॉन्‍च पर टाटा मोटर्स की पैसेंजर व्‍हीकल्‍स बिजनेस यूनिट (पीवीबीयू) के प्रेसिडेंट श्री शैलेश चंद्रा ने कहा: “पंच के साथ हमने एसयूवी के असल किरदार वाली छोटे आकार की कारों की बढ़ती जरूरत को पूरा करने के लिये कुल मिलाकर एक पूरी तरह से नई कैटेगरी निर्मित की है। इम्‍पैक्‍ट 2.0 डिजाइन लैंग्‍वेज के अंतर्गत डिजाइन की गई पंच एक आकर्षक और बोल्‍ड एसयूवी है। इसकी ऊँचाई, हाई ग्राउंड क्‍लीयरेंस और कमांड देने वाली ड्राइविंग पोजिशन भारतीय सड़कों पर मिलने वाली सभी अनापेक्षित चुनौतियों के बीच चलते समय भी ड्राइविंग का बेहतरीन अनुभव देती हैं। श्रेणी में अग्रणी इसकी आरामदेयता, उन्‍नत इंफोटेनमेंट और कनेक्टिविटी उन समझदार भारतीय कार खरीदारों की ऊँची अपेक्षाओं पर खरी हैं, जिनकी संख्‍या लगातार बढ़ रही है। अपने लॉन्‍च से पहले ही पंच ने सुरक्षा के लिये जीएनसीएपी 5-स्‍टार रेटिंग पाकर धमाकेदार शुरूआत की है। यह न केवल एक कंपनी के तौर पर हमारे लिये गर्व का क्षण है, बल्कि एक भारतीय कारमेकर होने के नाते भी, क्‍योंकि हमने बाजार में लगभग हर नये उत्‍पाद के साथ सुरक्षा का अपना वादा निभाना जारी रखा है। हमें पक्‍का यकीन है कि अपने अनूठेपन, फीचर्स के पैकेज और संपूर्ण सुरक्षा के कारण पंच हमेशा गतिशील रहने वाले भारतीय कार बाजार पर आने वाले दिनों में निश्चित रूप से अपनी छाप छोड़ेगी।”

इस अनूठे वाहन को डिजाइन करने के लिये भारत, यूके और इटली में स्थित टाटा मोटर्स के डिजाइन स्‍टूडियोज ने मिलकर काम किया था। फिर इसे टाटा मोटर्स की इंडिया टीम ने इंजिनियर और विकसित किया, जिससे भारत की पहली सब-कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी का निर्माण हुआ। और इस प्रकार आकार में छोटी, लेकिन जगह में बड़ी एक एसयूवी की ग्राहकों की बढ़ती जरूरत पूरी हुई। प्रमाणित और आधुनिक एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्‍ड (अल्‍फा) आर्किटेक्‍चर पर बनी पंच में उद्योग के कई प्रथम इनोवेशन हैं, जो इसकी कार्यात्‍मकता और ड्राइविंग के आनंद को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, ट्रिम्‍स की पारंपरिक उद्योग पद्धति से हटकर टाटा मोटर्स ने पंच फैमिली को विकसित करने में नये युग का मानव-केन्द्रित एप्रोच अपनाया है। यह चार अलग परसोना- प्‍योर, एडवेंचर, अकम्‍पलीश्‍ड और क्रियेटिव में मैनुअल (एमटी) और ऑटोमैटिक (एएमटी), दोनों ट्रांसमिशंस ऑप्‍शंस के साथ उपलब्‍ध होगी, ताकि अपने ग्राहकों की जीवनशैली से संबंधित अलग-अलग जरूरतों को पूरा किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.