Instamart ने आयोजित किया ‘Milky Ways’: Quick Commerce से डेयरी कोऑपरेटिव्स को मजबूती और ग्राहकों को सुविधा

नई दिल्ली।  Instamart, भारत के टॉप Quick Commerce प्लेटफॉर्म्स में से एक, ने ‘Milky Ways – Legendairy Brands of India’ इनिशिएटिव लॉन्च किया। यह पहल भारत के Dairy Cooperatives के साथ मजबूत संबंधों को दिखाती है और उनके साथ आगे भी मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन Union Minister of Food Processing Industries, Chirag Paswan ने नई दिल्ली में किया। इस अवसर पर Instamart ने Ministry of Cooperation के साथ एक MoU भी साइन किया, जिसमें National Dairy Development Board (NDDB), Amul, Mother Dairy और Milma जैसे प्रमुख Dairy Cooperatives मौजूद रहे।

 

 

 

Union Minister Chirag Paswan ने कहा:“भारत एक ऐसे नए युग के मुहाने पर खड़ा है जहाँ Rural Prosperity, Youth-led Innovation और Global Leadership एक साथ आगे बढ़ेंगे। Quick Commerce और डिजिटल इनोवेशन की मदद से हम Farmers, Cooperatives और Modern Consumers के बीच एक मजबूत ब्रिज बना रहे हैं, जिससे भारत का प्रोड्यूस तेज़ी से और गर्व के साथ देश और दुनिया भर में पहुँचेगा।”

 

 

Instamart के लॉन्च पर Swiggy के Co-Founder और Group CEO Shriharsha Majety ने कहा: “Instamart पर Milk और Dairy सबसे ज्यादा बिकने वाली कैटेगरी में आते हैं। हर तीन में से एक ऑर्डर में Milk या Dairy प्रोडक्ट शामिल होता है। Dairy Cooperatives के साथ हमारा जुड़ाव बहुत मजबूत है और आज NDDB, Amul, Mother Dairy और Milma के लीडर्स के साथ मिलकर इस रिश्ते को और मजबूत करने का संकल्प लेते हुए हमें गर्व हो रहा है।”

Ministry of Cooperation के Secretary Dr. Ashish Bhutani ने कहा: “यह साझेदारी भारत सरकार के ‘Sahakar Se Samriddhi’ मिशन के अनुरूप है। खुशी की बात है कि Quick Commerce प्लेटफॉर्म्स Dairy Cooperatives के लिए नए अवसर खोल रहे हैं।”

भारत में तेज जीवनशैली और सुविधा की मांग के कारण Quick Commerce तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। भारत का Quick Commerce सेक्टर 24% CAGR से बढ़ रहा है और 2030 तक इसका आकार USD 35 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि हर दिन के Quick Commerce ऑर्डर में 30% से ज्यादा Milk या Dairy Products शामिल होते हैं।

Amul, Mother Dairy और कई Regional Dairy Cooperatives के Milk pouches और Dairy Products Quick Commerce प्लेटफॉर्म्स पर बहुत लोकप्रिय हैं।
Mother Dairy के MD Manish Bandlish ने कहा:“Quick Commerce प्लेटफॉर्म्स ने हमारे प्रोडक्ट्स की पहुँच को काफी बढ़ाया है, कई बार ये उन इलाकों में भी पहुँचते हैं जहाँ shops या markets उपलब्ध नहीं होते।”

NDDB के Chairman और Managing Director Dr. Meenesh Shah ने कहा: “Quick Commerce और डिजिटल प्लेटफॉर्म्स छोटे Dairy Cooperatives को बड़े पैमाने पर reach पाने में मदद कर रहे हैं। Dairy Farmers भी बताते हैं कि इन प्लेटफॉर्म्स से उनकी आमदनी बेहतर हो रही है और कई किसान पूछते हैं कि ये सुविधाएं छोटे शहरों में कब आएंगी।”

 

 

 

Instamart फिलहाल भारत के करीब 110 शहरों में सेवाएं दे रहा है और तेजी से विस्तार कर रहा है।

Instamart के CEO Amitesh Kumar Jha ने कहा:“जब local shops में दूध खत्म हो जाता है या दुकानें बंद हो जाती हैं, तब Instamart पर Milk pouches और Dairy Products की डिमांड बढ़ जाती है — जैसे सुबह 11 बजे के बाद या रात 8 बजे के बाद।” Quick Commerce की मदद से अब Dairy Cooperatives के Yogurt, Ice Creams, Protein Shakes, Chocolates, Cheese, Lassi और Flavored Milk जैसी दूसरी कैटेगरीज़ की बिक्री भी काफी बढ़ी है।

Amul के MD और CEO Jayen Mehta ने कहा:“Amul ने हमेशा से अपनी Distribution स्ट्रेंथ पर भरोसा किया है, लेकिन Instamart जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के साथ पार्टनरशिप से हम अपने इनोवेशन को सीधे ग्राहकों तक तेजी से पहुँचा पा रहे हैं।”

Milma के Chairman K S Mani ने कहा “Quick Commerce प्लेटफॉर्म्स के साथ मिलकर MILMA ने टाईम-प्रेस्ड कंज्यूमर्स तक बेहतर तरीके से पहुँचने और अपनी रेंज बढ़ाने में सफलता पाई है।”

पिछले साल, भारत सरकार ने Dairy Sector के ट्रांसफॉर्मेशन के लिए White Revolution 2.0 की शुरुआत की थी, जिसमें Women Farmers को सशक्त बनाना, Local Milk Production बढ़ाना, Dairy Infrastructure मजबूत करना और Dairy Exports को बढ़ावा देना शामिल है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.