फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FFV-SHEV) पर टोयोटा की अपनी तरह की पहली पायलट परियोजना की शुरुआत

नई दिल्ली। टोयोटा में, हमलोग ‘ग्रह के लिए सम्मान’ के अपने सिद्धांत के अनुरूप पर्यावरण की रक्षा और स्थिरता के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। इस दिशा में, 2015 में, टोयोटा ने अपनी वैश्विक पर्यावरणीय चुनौती 2050 की घोषणा की थी। इसके तहत निरंतर बने रहने वाले ‘भविष्य-प्रूफ’ स्थायी समाज की स्थापना में योगदान किया जाना है। इस महत्वाकांक्षा के तहत, टोयोटा ने अपने लिए छह चुनौतियाँ निर्धारित की हैं। इनमें से पहले तीन में हमारे उत्पादों के पूरे जीवनचक्र में 2050 तक कार्बन तटस्थता हासिल करने के लक्ष्य शामिल है। इस प्रकार, हमारा लक्ष्य न केवल हमारे द्वारा बेचे जाने वाले वाहनों के प्रभाव को संबोधित करना है, बल्कि विनिर्माण गतिविधियों सहित हमारी संपूर्ण मूल्य-श्रृंखला को भी कवर करना है। इस अर्थ में, हम टेलपाइप उत्सर्जन से आगे जाने की इच्छा रखते हैं और अपने स्थायी हस्तक्षेपों में अधिक समग्र तथा समाज केंद्रित दृष्टिकोण अपनाते हैं।

विद्युतीकरण और वैकल्पिक ईंधन में कई हरित ऊर्जा मार्ग हैं जो परिवहन क्षेत्र को अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने के साथ-साथ जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने में मदद कर सकते हैं। टोयोटा ने सभी स्वच्छ प्रौद्योगिकियों का विकास किया है और प्रत्येक देश की अनूठी आवश्यकताओं तथा संदर्भ के आधार पर इन्हें पेश करने में विश्वास करता है, ताकि जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम किया जा सके और सबसे तेजी से संभव समय में कार्बन की कमी को प्राप्त किया जा सके। इस दिशा में, भारत में भिन्न किस्म की ऊर्जा, इसकी अनूठी उपभोक्ता प्रोफ़ाइल और जरूरतें, तैयार संरचना और 2047 तक ऊर्जा के मामले में ‘आत्मनिर्भर’ बनने की दिशा में सरकार के विविध प्रयासों को देखते हुए, हम अधिक दक्षता के साथ समाधान आगे बढ़ा रहे हैं, जिससे कई स्वच्छ प्रौद्योगिकी रास्ते की शुरुआत और समर्थन हो रहा है।

सबसे उपयुक्त समाधानों में से एक के रूप में, इथेनॉल की भारत में जबरदस्त संभावना है क्योंकि यह एक स्वदेशी और स्वच्छ ऊर्जा स्रोत है, जो जीवाश्म ईंधन की खपत, ऊर्जा आयात बिल और कार्बन उत्सर्जन को काफी कम कर सकता है। कृषि आधारित होने के कारण, ईंधन के रूप में इथेनॉल के अधिक उपयोग से किसानों की आय में भी वृद्धि होगी और नए रोजगार के मौके बनेंगे। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और अतिरिक्त चीनी तथा खाद्यान्न से सरकार के लिए राजस्व में वृद्धि होगी। सरकार ने हाल ही में पराली जैसे कृषि अवशेषों से इथेनॉल के उत्पादन के लिए दूसरी पीढ़ी की तकनीक शुरू की है, जो वर्तमान में अन्यथा जला दिया जाता है। यह संभावना न केवल गंभीर वायु प्रदूषण को रोकेगी बल्कि कचरे से धन उत्पन्न करने में भी मदद करेगी।

भारत ने तय समय से पांच महीने पहले ही 10% इथेनॉल सम्मिश्रण हासिल कर लिया है। 2025-26 तक पेट्रोल में 20% इथेनॉल सम्मिश्रण के कार्यान्वयन से 86 मिलियन बैरल गैसोलीन को प्रतिस्थापित करने की उम्मीद है, जिससे भारत के लिए 30,000 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत होगी। साथ ही 10 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन कम होगा। ई20 तक और उससे आगे मौजूद इथेनॉल उत्पादन की विशाल क्षमता को देखते हुए, फ्लेक्सी फ्यूल व्हीकल (एफएफवी) तकनीक की शुरुआत के साथ ये लाभ कई गुना बढ़ सकते हैं, जो 20% से 85% तक इथेनॉल मिश्रणों का उपयोग कर सकते हैं।

विश्व स्तर पर, ब्राजील जैसे कई देशों को बड़े पैमाने पर एफएफवी की शुरूआत से अत्यधिक लाभ हुआ है। वास्तव में, ब्राजील में टोयोटा ब्राजील द्वारा एक अभिनव फ्लेक्सी ईंधन-मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी (एफएफवी – एसएचईवी) पेश की गई है, जिसमें देश में किसी भी तकनीक के लिए सबसे कम वेल-टू-व्हील (डब्ल्यू 2 डब्ल्यू) कार्बन उत्सर्जन है। एक एफएफवी– एसएचईवी में एक फ्लेक्सी फ्यूल इंजन और एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन है। इस तरह ज्यादा इथेनॉल का उपयोग अधिक ईंधन दक्षता का दोहरा लाभ देता है, क्योंकि यह अपने ईवी मोड पर महत्वपूर्ण समय अवधि के लिए चल सकता है, जिसमें इंजन बंद हो जाता है। एफएफवी-एसएचईवी के बहुत अधिक आर्थिक गुणक लाभ हैं, क्योंकि यह बिजली और फ्लेक्सी-ईंधन पावरट्रेन भागों के स्थानीय निर्माण को तेज कर सकता है, इस प्रकार एक व्यवधान मुक्त और कम जोखिम वाला उद्योग और ऊर्जा संक्रमण प्रदान करता है। चूंकि यह तकनीक विद्युतीकरण और जैव-ईंधन ऊर्जा मार्ग दोनों से लाभ का अवसर प्रदान करती है, यह जीवाश्म ईंधन की खपत, सीओ2 उत्सर्जन में तेजी से कमी लाने के साथ-साथ कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में सक्षम बनाती है।

इस पृष्ठभूमि में टोयोटा ने आज दिल्ली में फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी पर पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया। माननीय श्री की कृपापूर्ण उपस्थिति और मजबूत समर्थन के लिए कंपनी अत्यधिक प्रेरित और वास्तव में आभारी थी। नितिन जयराम गडकरी, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, माननीय डॉ महेंद्र नाथ पांडे, केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री, माननीय श्री। भूपिंदर यादव, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री और माननीय श्री रामेश्वर तेली, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री – दिल्ली सरकार , इस महत्वपूर्ण अवसर पर, जिसे टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ अन्य प्रमुख सरकारी गणमान्य व्यक्तियों, उच्च पदस्थ राजनयिकों, उद्योग जगत के नेताओं, शिक्षाविदों ने भी देखा। मसाकाज़ू योशिमुरा, प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री विक्रम एस किर्लोस्कर – उपाध्यक्ष, श्री विक्रम गुलाटी – कार्यकारी उपाध्यक्ष और श्री सुदीप एस दलवी – वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य संचार अधिकारी।

लॉन्च के दौरान, टोयोटा कोरोला एल्टिस एफएफवी-एसएचईवी, जिसे पायलट प्रोजेक्ट के लिए टोयोटा ब्राजील से आयात किया गया है, का अनावरण किया गया। यह पहल टोयोटा की उन्नत स्ट्रांग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण स्वदेशी, कार्बन तटस्थ ऊर्जा मार्ग के रूप में इथेनॉल को बढ़ावा देने और जागरूकता पैदा करने के लिए टोयोटा का पहला कदम है। यह भारत को सच्ची आत्मनिर्भरता प्राप्त करने में मदद कर सकती है, और राष्ट्रीय लक्ष्य की दिशा में योगदान कर सकती है। 2070 तक कार्बन नेट-जीरो का। इसके अलावा, इस परियोजना के एक हिस्से के रूप में, एफएफवी / एफएफवी-एसएचईवी के वेल-टू-व्हील कार्बन उत्सर्जन के बारे में भारतीय संदर्भ में गहन अध्ययन करने के लिए, एकत्रित डेटा को प्रतिष्ठित भारतीय विज्ञान संस्थान के साथ साझा किया जाएगा।। इस संबंध में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) और भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर के बीच एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए।

विद्युतीकृत प्रौद्योगिकी में अग्रणी और एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में, टीकेएम अपने अथक प्रयासों को जारी रखेगा और हरित गतिशीलता क्षेत्र में स्थायी तकनीकी प्रगति को साझा करके भविष्य के नवाचारों में योगदान देगा।

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