मैक्स अस्पताल ने उत्तर भारत में भी दी दस्तक

नई दिल्ली। मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल अपनी गुणवत्ता के कारण लगातार देश के विभिन्न हिस्सों में अपना पैर पसार रहा है। अब उत्तर भारत में भी मैक्स ने दस्तक दी। अग्रणी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत ने 11 जनवरी 2019, विभिन्न विशिष्टताओं – कार्डियक साइंसेज, ऑर्थोपेडिक्स, न्यूरोसाइंसेस, गैस्ट्रो विज्ञान और यूरोलॉजी में मल्टी-स्पेशियलिटी ओपीडी सेवाएं शुरू कर दी है। यह स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा गुणवत्ता तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच के साथ रोगियों को सशक्त बनाने के लिए उठाया गया एक और रोगी-केंद्रित आवश्यक कदम है। ओपीडी सेवाओं का शुभारंभ होटल मौर्या, पटना में आयोजित किया गया। इसमें मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर के अध्यक्ष डॉ. हरित चतुर्वेदी, डॉ. (कर्नल) सीपी रॉय, निदेशक – चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान, प्रशासनिक समन्वयक कार्डियोलॉजी, मैक्स सुपर ने हिस्सा लिया। स्पेशलिटी हॉस्पिटल, साकेत, प्रो (डॉ) वीके जैन, वरिष्ठ निदेशक – न्यूरोसर्जरी, मैक्स सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल साकेत और शरद सक्सेना, वीपी और हेड बीपीएमए, मैक्स हेल्थकेयर भी उपस्थित थे। ओपीडी का संचालन आस्थालोक अस्पताल, फोर्ड अस्पताल और मेडिपार्क अस्पताल में सुबह 10.30 से दोपहर 3.00 बजे तक किया गया।

मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर के अध्यक्ष,डॉ. हरित चतुर्वेदी ने कहा, पिछले कुछ दशकों में ट्यूमर की समझ काफी विकसित हुई है, हालांकि नई दवाएं, उपकरण और रणनीतियां पिछले 5-6 वर्षों में ही सामने आई हैं। हम बेहतर परिणाम और उपचार के कम मंे लगातार दुष्प्रभाव देख रहे हैं। अधिक जरूरी है, बढ़ती जागरूकता और कैंसर की देखभाल में बदलते प्रतिमानों के लिए बेहतर पहुंच। सच तो यही है कि इससे मृत्यु दर में धीरे-धीरे कमी आई है। हमें लोगों को अधिक जानकारी के साथ सशक्त बनाने की आवश्यकता है ताकि वे इस तरह की प्रगति से लाभान्वित हो सकें।

लॉन्च के दौरान, मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर के अध्यक्ष डॉ. हरित चतुर्वेदी ने कहा, भारत में रहने वाली दुनिया की आबादी का लगभग पांचवां हिस्सा, यानी हमारा देश गैर-संचारी रोगों के बढ़ते बोझ का सामना कर रहा है। किसी भी अंग में पाए जाने वाले कैंसर का मुकाबला करने के लिए पिछले एक दशक से अधिक एडवांस उपचार का विकल्प बांह में केवल एक गोली है। बता दें कि ग्लोबाकैन इंडिया 2018 द्वारा दिए गए हालिया आंकड़ों के अनुसार, 2018 में 11.58 लाख से अधिक नए कैंसर के मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 51 प्रतिशत मामलों में महिलाओं में कैंसर और 49 प्रतिशत पुरुषों में पाए गए हैं।

डॉ. (कर्नल) सीपी रॉय, निदेशक – निदेशक – चिकित्सा शिक्षा (कार्डियोलॉजी) और सीनियर कंसल्टेंट – कार्डियोलॉजिस्ट, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत ने कहा कि भारत ने हृदय रोग के बोझ में तेजी से संक्रमण देखा है। उन्होंने कहा, मधुमेह के मामलों में वृद्धि के साथ, हृदय रोगों के रोगियों की संख्या में भी तेजी से वृद्धि हुई है। हम सब यह जानते हैं कि मधुमेह हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाता है, क्योंकि यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है; केवल यही नहीं, यह धमनियों को भी सख्त करता है, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा, क्योंकि मधुमेह रोगी अक्सर अधिक वजन वाले होते हैं और यही वजह है कि वे स्थिति को और खराब कर देते हैं और ऐसी स्थिति में दिल का दौरा और बढ. जाता है। ऐसे में यह बता देना जरूरी हो जाता है कि व्यक्ति का रक्त शर्करा स्तर जितना अधिक होगा, हृदय रोगों के विकास की संभावना उतनी ही अधिक तेजी से होती रहेगी। अब इस ओपीडी केंद्र के लाॅन्च के बाद, पटना के निवासियों को मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत में उपलब्ध विशेषज्ञों की परामर्श टीम उपलब्ध होंगे;

नए विस्तारित ओपीडी केंद्र के साथ मैक्स अस्पताल साकेत में हड्डी रोग के लिए उत्कृष्टता केंद्र, संयुक्त प्रतिस्थापन, घुटने और कूल्हे प्रतिस्थापन सर्जरी आयोजित भी करता रहेगा। यह अस्पताल यूनी-कंपार्टिकल घुटने का प्रतिस्थापन, कूल्हे की सतह प्रतिस्थापन, घुटने, कंधे और टखने और जटिल फ्रैक्चर क्लीनिक के आथ्र्रोस्कोपिक प्रबंधन से लेकर चिकित्सा प्रक्रियाओं की एक श्रेणी से निपटने के लिए सुसज्जित है। इस अस्पताल की एक और विशेषता है। अस्पताल खेल के कारण चोटों, ऑस्टियोपोरोसिस क्लिनिक, टखने और पैर के प्रबंधन के लिए भी उपचार प्रदान करता है।

आस्थालोक अस्पताल, फोर्ड अस्पताल और मेडिपार्क अस्पताल के साथ भागीदारी करके, यह इकाई शहर में अधिक से अधिक रोगियों की सेवा करने में सक्षम है। हमने पहले से ही कला प्रौद्योगिकी की स्थिति, बेहतरीन चिकित्सा और सर्जिकल कौशल के मिश्रण से अपने आपको स्थापित किया है, लेकिन अब हमारा ध्यान अन्य शहरों में भी है, ताकि वहां के लोगों के जीवन की गुणवत्ता बेहतर हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.