Oxygen Crisis in Delhi : दिल्ली के कुछ अस्पतालों में कुछ घंटों के लिए ही ऑक्सीजन बची है : केजरीवाल

नई दिल्ली। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मंगलवार को केंद्र सरकार से अपील की कि दिल्ली को मेडिकल ऑक्सीजन (Oxygen)की आपूर्ति की जाए और कहा कि कुछ अस्पतालों में कुछ घंटे में ऑक्सीजन (Oxygen) खत्म होने वाली है। उन्होंने रविवार को कोरोना वायरस रोगियों के लिए ऑक्सीजन की कमी को ‘‘आपातकाल’’ करार दिया था।

केजरीवाल ने केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को पत्र लिखकर इस मामले में हस्तक्षेप करने के लिए कहा। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली में ऑक्सीजन का गंभीर संकट बना हुआ है। मैं एक बार फिर केंद्र से आग्रह करता हूं कि दिल्ली को जल्द से जल्द ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाए। कुछ अस्पतालों में कुछ घंटे के लिए ही ऑक्सीजन बची हुई है।’’ दिल्ली सरकार ने सोमवार को 24 सदस्यीय समिति का गठन किया था ताकि कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए ऑक्सीजन का ‘‘उचित’’ इस्तेमाल सुनिश्चित किया जा सके।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक ‘‘ऑक्सीजन (Oxygen) ऑडिट समिति’’ इसके उपभोग के बर्बादी वाले क्षेत्रों की पहचान करेगी। इसमें कहा गया कि काफी संख्या में कोविड-19 से गंभीर रूप से पीड़ित रोगियों के अस्पतालों में भर्ती होने से ऑक्सीजन की मांग काफी बढ़ गई है।

दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल (RML Hosptial) के चैयरमैन डॉ डी. एस राणा (Dr D S Rana)ने कहा कि अभी हम घंटों में काम कर रहे हैं कि कितने घंटों तक ऑक्सीजन (Oxygen) चल सकती है। अभी समस्या है जिसका समाधान हमें निकालना होगा। अभी हमारे पास अगले 6-7 घंटों के लिए ऑक्सीजन उपलब्ध है। 4 घंटों में बाद दबाव कम होना शुरू हो जाएगा, हमें वेंटिलेटर चलाना मुश्किल हो जाएगा। हमें कम से कम 5000 लीटर ऑक्सीजन चाहिए।

वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) की ओर से भी कहा गया है दिल्ली में ऑक्सीजन (Oxygen) की मांग बहुत बढ़ गई है। दिल्ली के बड़े-बड़े अस्पतालों में 8-10 घंटे की ऑक्सीजन बची है। अगर अगले 10-12 घंटे में उन अस्पतालों को ऑक्सीजन नहीं मिली तो वे अस्पताल मरीजों का इलाज कैसे करेंगे। ऐसे में इन मरीजों की जान पर बन आएगी। केंद्र सरकार ने पहले दिल्ली में जितनी ऑक्सीजन दे रखी थी उससे दिल्ली का काम नहीं चल रहा है। मेरा निवेदन है कि रात बहुत लंबी है और अगर केंद्र सरकार चाहे तो इसमें सब कुछ किया जा सकता है। तुरंत दिल्ली का ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.