प्लूटो का प्लेटफाॅर्म एक, काम अनेक

प्लूटो एक्सचेंज अब भारत में पेश. अब आप अपने बिटकॉइन को किसी को भी उनके मोबाइल नंबर पर भेजें, प्लुटो एक्सचेंज एप्लीकेशन का उपयोग करने पर बिटकॉइन के बड़े ऐड्रेस की अब कोई जरुरत नहीं.

नई दिल्ली। प्लुटो एक्सचेंज एक ओपेन पेमेंट प्लेटफार्म है और डीसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज सभी क्रिप्टो एक्सचेंज पर इश्यू किया जाता है। इसका नारा है “अनबैंक द बैंक्ड बैंक” यानी बैंक के काम की जटिलता से लोगांे को मुक्त करो। इसका उद्देश्य है, वैसे दोनों प्रकार के लोगों, जो पारंपरिक बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करते हैं तथा विकासशील देशों में रहते हैं, तथा स्थानीय लोगों, जिनके पास पारंपरिक बैंकिंग बुनियादी ढांचे की कमी है, सहित सभी लोगों के लिए बेहतर बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराना।प्लुटो एक्सचेंज के सीईओ श्री भरत वर्मा ने बताया कि, ‘निवेश करना युवाओं का एक सपना होता है। हर कोई सुरक्षित तथा हिफाजत के साथ व्यापार करना चाहता है। लेकिन बाजार ठगों से भरा पड़ा है। जालसाजी से संबंधित इन सभी घटनाआंे को देखते हुए, हमारी कंपनी ने एक नई पहल की है जो सुरक्षा को बढ़ाएगा एवं निवेश में जालसाजी की घटनाओं में कमी लाएगा। यह ऐप्प प्रत्येक व्यक्ति को सभी प्रकार के ट्रांजेक्शनों में केवल मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के जरिये ही सरलता से सक्षम बनाएगा।
प्लुटो एक्सचेंज के सीईओ श्री भरत वर्मा ने बताया कि हम यहां बिटकॉइन ट्रांजेक्शन के लिए सबसे बेहतरीन मोबाइल आधारित एप्लीकेशन प्लुटो एक्सचेंज मोबाइल एप्लीकेशन लांच करने आए हैं। यह पहला ऐप्प आधारित वैलेट है जो मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के जरिये बिटकॉइन ट्रांजेक्शन में हमें बखूबी सक्षम बनाता है और यह भारत में अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज कराने के लिए पूरी तरह तैयार है। बाजार में पहले से ही मौजूद दूसरे सभी ऐप्प बिटकॉइन के ट्रांजेक्शन के लिए बिटकॉइन के ऐड्रेस का उपयोग करते हैं। प्लुटो एक्सचेंज इस पूरे परिदृश्य को बदल कर रख देगा और इन सारी जटिलताओं को एक झटके में खत्म कर देगा। यह सभी ट्रांजेक्शनों को केवल मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के जरिये ही अंजाम देगा। महज 4-डिजिट पिन का उपयोग करने के द्वारा ही यूजर मोबाइल नंबर के इस्तेमाल से बिटकाॅइन की खरीद, बिक्री, स्टोर एवं उसे खर्च कर सकते हैं।
प्लुटो एक्सचेंज भुगतान की प्रक्रिया से जुड़े यानी पेमेंट प्रोसेस; वित्तीय रास्तों और वित्तीय संस्थानों के बीच समन्वय की समस्या का समाधान करता है। यह ‘भुगतानों, प्रेषित राशि यानी रेमिटेंस, पेराॅल डिपोजिट, बी2बी काॅमर्स, सप्लाई-चेन फाइनेंस, लाॅयल्टी प्रोग्राम्स, ऐसेट मैनेजमेंट एवं कारोबार तथा अन्य मांग में रहने वाली सेवाओं सहित वित्तीय कारोबारों में सक्षम बनाता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.