मेलबर्न में एशिया-प्रशांत एमेच्योर गोल्फ चैंपियनशिप में भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे रेहान थॉमस

 

नई दिल्ली।  भारत के प्रसिद्ध गोल्फ खिलाड़ी रेहान थॉमस 26-29 अक्टूबर तक ऑस्ट्रेलिया के द रॉयल मेलबर्न गोल्फ क्लब में होने वाले 2023 एशिया-प्रशांत एमेच्योर चैंपियनशिप में सात सदस्यीय भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे।

रेहान के अलावा टीम में कार्तिक सिंह, शौर्य भट्टाचार्य, राघव चुघ, कृष्णव निखिल चोपड़ा, वेदांत सिरोही और युवराज सिंह शामिल हैं।

एशिया पैसिफिक एमेच्योर चैम्पियनशिप दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित गोल्फ टूर्नामेंटों में से एक है। यह एशिया पैसिफिक गोल्फ कनफेडेरेशन, आर एंड ए और ऑगस्टा नेशनल मास्टर्स समिति द्वारा आयोजित किया जाता है। इसके विजेता को साल की पहली मेजर चैंपियनशिप, मास्टर्स टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश मिलता है, जबकि टूर्नामेंट में शीर्ष दो स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों को दुनिया की सबसे पुरानी और प्रमुख चैंपियनशिप, ब्रिटिश ओपन के अंतिम क्वालीफाइंग राउन्ड में प्रवेश मिलता है।

इस बार, भारत में गोल्फ के लिए राष्ट्रीय खेल महासंघ, इंडियन गोल्फ यूनियन ने अनुभवी खिलाड़ी रेहान थॉमस के नेतृत्व में एक मजबूत टीम का चयन किया है।

रेहान 2018 में सिंगापुर में आयोजित एशिया-पैसिफिक एमेच्योर चैंपियनशिप में खिताब के नजदीक पहुँच गए थे, लेकिन उन्हें संयुक्त रूप से दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा था। चैंपियनशिप के 10 साल के इतिहास में यह किसी भी भारतीय का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

2009 में आयोजित पहले संस्करण के बाद से भारत इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को जीतना चाह रहा है। रेहान के बाद अब तक भारतीयों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन खलिन जोशी का रहा है। वह 2010 में 9वें स्थान पर रहे थे।

हालांकि इस साल नई भारतीय टीम से इंडियन गोल्फ यूनियन के प्रेसीडेंट ब्रिजिंदर सिंह को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

“भारत 2009 से एशिया-पैसिफिक एमेच्योर चैंपियनशिप में भाग ले रहा है। इसमें अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रेहान का रहा है जिन्हें दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा था। उसके बाद खलिन जोशी ने संयुक्त नौवें स्थान प्राप्त कर देश के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। रेहान थॉमस के नेतृत्व वाली मौजूदा टीम किसी भी कोर्स पर हावी होने की क्षमता रखती है। मुझे विश्वास है कि टीम अक्टूबर में रॉयल मेलबर्न गोल्फ क्लब में यादगार प्रदर्शन करेगी,” आईजीयू अध्यक्ष ब्रिजिंदर सिंह ने कहा।

एशिया पैसिफिक एमेच्योर चैम्पियनशिप में भारत के प्रदर्शन के बारे में थॉमस ने कहा, “पेशेवर बनने से पहले एक बार एएसी जीतना मेरा सबसे बड़ा लक्ष्य है और मैं कोशिश करता रहूंगा।”

चार भारतीय खिलाड़ी थॉमस, चुघ, चोपड़ा और सिरोही अमेरिका में कॉलेज गोल्फ खेल रहे हैं और अन्य खिलाड़ियों के पास भी काफी अंतरराष्ट्रीय अनुभव है। टीम के अन्य खिलाड़ी घरेलू भारतीय गोल्फ यूनियन सर्किट पर अच्छा खेल रहे हैं और विश्व रैंकिंग में आगे बढ़े हैं।

टीम: रेहान थॉमस, कार्तिक सिंह, शौर्य भट्टाचार्य, राघव चुघ, कृष्णव निखिल चोपड़ा, वेदांत सिरोही और युवराज सिंह। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.