सेंसेक्स, निफ्टी ने लगातार दूसरे दिन बढ़त हासिल की; इंडसइंड 14.89% लाभ

 

नई दिल्ली। कोविड-19 की बाजार पर पकड़ कमजोर होती दिख रही है क्योंकि लगातार दूसरे दिन बेंचमार्क सूचकांकों में तेजी रही। सेंसेक्स 371 अंकों की रैली के साथ कोरोनोवायरस प्रकोप के बाद सेंसेक्स पहली बार 32,000 अंकों का बैरियर तोड़ने में कामयाब रहा है। बाजार बंद होने के समय सेंसेक्स 1.17% चढ़कर 32,114 तक पहुंचा। दूसरी ओर, निफ्टी भी 1% की तेजी के साथ 9,380 अंक पर पहुंचा और 9,400 अंक के करीब पहुंच गया है।

 

बैंकिंग स्टॉक्स ने बढ़ाया अपना लाभ

आज इंडसइंड बैंक के नेतृत्व में सभी प्रमुख बैंकिंग शेयरों ने हरे रंग में कारोबार किया। कल की 7% की रैली के बाद आज स्टॉक 14.89% बढ़ा। आरबीएल बैंक, एक्सिस बैंक और बंधन बैंक जैसे शेयरों के साथ दिन के कारोबार में निफ्टी बैंक को 2.94% की बढ़त मिली। केवल एचडीएफसी बैंक, आईडीएफसी बैंक और यस बैंक आज 1% से कम लाभ में रहे।

 

क्रूड की कीमतें कमजोर

 

तेल बाजार के लिए राहत का कोई संकेत नहीं है क्योंकि कच्चे तेल की कीमतें आज और कमजोर हो गई हैं। पहले से ही ओवरसप्लाई वाले बाजार में वैश्विक भंडारण क्षमता तेज गति से सूख रही है, जबकि मांग भी तेजी से बढ़ने की संभावनाएं कमज़ोर हैं। क्रूड की कीमतें लगभग 4% से 20% तक गिर गईं। हालांकि, यह घटनाक्रम भारतीय ओएमसी को पुश दे रहा है। पूरा जोर इस पर तेजी से बढ़ रहा था और आज सभी प्रमुख तेल कंपनियों ने तेजी दिखाई। ऑयल इंडिया ने 2.38% की बढ़त हासिल की जबकि एचपीसीएल और बीपीसीएल क्रमशः 1.54% और 1.13% बढ़े। अदानी गैस भी आज 6.07% बढ़ा।

 

फार्मा को हुआ नुकसान

सभी प्रमुख दवा शेयरों को लाल रंग में कारोबार करते देखा गया क्योंकि निवेशकों ने मुनाफावसूली की। निफ्टी फार्मा में सभी शेयर नीचे गिरे और कोई भी आगे नहीं बढ़ा। ल्यूपिन ने सबसे ज्यादा 4.73% की गिरावट दर्ज की, वहीं  सन फार्मा ने 3.26% और बायोकॉन ने 3.07% की गिरावट देखी। एसएंडपी बीएसई हेल्थकेयर में पैनासिया बायोटेक ने 14.67% रैली के साथ 52-सप्ताह के अपने उच्च स्तर को छूआ। स्टॉक ने 4 दिनों की अवधि में लगभग 64% बढ़त हासिल की है। बीएसई के लाभार्थियों में मंगलम ड्रग्स और सुवे लाइफ साइंसेस सहित कुछ निरंतर परफॉर्म करने वाली कंपनियां शामिल थी। इसके विपरीत, अन्य स्टॉक जो लंबी अवधि से निरंतर डिलीवर कर रहे थे, उनमें एलेम्बिक फार्मा, विविमेड लैब्स, और ग्लेनमार्क फार्मा में निवेशकों को मुनाफावसूली करते हुए देखा गया।

 

एफएमसीजी

बीएसई और एनएसई दोनों पर एफएमसीजी सूचकांकों में भी 1% की गिरावट आई है। नेस्ले इंडिया 2.15% गिर गया जबकि कोलगेट पामोलिव 3.31% नीचे आया। अन्य बड़ी एफएमसीजी कंपनियों जैसे ब्रिटानिया और एचयूएल में भी क्रमशः 1.51% और 1.30% की गिरावट आई है। इसके विपरीत, एवरेडी इंडस्ट्रीज, वेंकी और टाटा कॉफी जैसे शेयरों में 4% से 5% के बीच लाभ हुआ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.